Pangong Tso Lake पर China बना रहा है पुल, Rahul Gandhi ने कहा- PM Modi उद्घाटन करने न पहुंच जाएं

0
413
Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

Rahul Gandhi केंद्र पर हमलावर रहते हैं। उन्होंने एक बार फिर पीएम मोदी (PM Modi) पर तंज किया है। दरअसल साल 2020 में जून माह में चीन के कुछ सैनिक जबरन भारत की सीमा में घूसने का प्रायस कर रहे थे। भारतीय सेना उन्हें लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) को पार करने से रोक रही थी। तभी दोनों देश की सेनाओं की बीच झड़प हुई और भारत के 20 जवान और चीन के 40 जवानों को जान देनी पड़ी थी।

पूरी घटना गलवान घाटी (Galwan Valley) के पैंगोंग त्सो झील (Pangong Tso Lake) में हुई थी। अब खबर आ रही है कि चीन पैंगोंग के उत्तरी तट पर पुल बना रहा है। इसे लेकर कई मीडिया रिपोर्टस सामने आ चुकी हैं। आज कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी पुल का एक वीडियो शयेर किया है।

चीन सेना द्वारा पैंगोंग झील पर एक पुलि का निर्माण कर रहा है। यह कहते हुए राहुल गांधी ने वीडियो शेयर किया है। उन्होंने कहा कि पीएम की चुप्पी से पीएलए का हौसला बढ़ता जा रहा है। कहीं पुल का उद्घाटन करने के लिए पीएम मोदी पहुंच न जाएं।

Rahul Gandhi ने किया ट्वीट

Rahul Gandhi Shared Photo
Rahul Gandhi Shared Photo

राहुल गांधी ने 16 जनवरी का वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, हमारे देश में चीन एक कूटनीतिक पुल का निर्माण कर रहा है। PM की चुप्पी से PLA के हौसले बढ़ते जा रहे हैं। अब तो ये डर है कहीं PM इस पुल का भी उद्घाटन करने ना पहुँच जायें।

चीन पुल का निमार्ण वहां कर रहा है जहां पिछले 60 सालों से उसका अवैध कब्जा है। पुल निर्माण के बाद नॉर्थ बैंक के सैनिकों को अब रुतोग में अपने बेस तक पहुंचने के लिए पैंगोंग झील के आसपास लगभग 200 किलोमीटर ड्राइव करने की जरूरत नहीं होगी। रास्ता 150 किमी कम हो जाएगा।

Pangong Tso Lake पर China बना रहा है पुल

Pangong Tso Lake
Pangong Tso Lake

बता दें कि चीनी सेना ये पुल अपनी फील्ड बेस से ठीक दक्षिण में बना रहा है। जहां भारत और चीन के बीच गतिरोध के दौरान चीनी सेना के अस्पताल और सैनिकों की रहने की व्यवस्था की गई थी। मीडियो रिपोर्टस के अनुसार पुल की लंबाई 400 और चौड़ाई 8 मीटर है।

पुल निर्माण पूरा होने से चीन को उस क्षेत्र में सैन्य बढ़त हासिल हो जाएगी, जो पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच एक महत्वपूर्ण बिंदु रहा है। 16 जनवरी की सैटेलाइट तस्वीरों से संकेत मिलता है कि निर्माण में जुटे चीनी श्रमिक पुल के खंभों को एक भारी क्रेन की मदद से कंक्रीट स्लैब से जोड़ने का काम रहे हैं, जिस पर डामर (Tarmac) बिछाया जाएगा।

संबंधित खबरें:

China ने Galwan Valley में फहराया अपना झंडा, Rahul Gandhi ने कहा- मोदी जी, चुप्पी तोड़ो!

Galwan Valley पर China ने फिर किया दावा, नए साल पर फहराया झंडा, देखें वीडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here