Karnataka Hijab Controversy: Rahul Gandhi बोले, “मां सरस्वती सभी को ज्ञान देती हैं, वह भेद नहीं करती हैं”

0
266
Rahul Gandhi
Rahul Gandhi

Rahul Gandhi: कर्नाटक के एक कॉलेज में मुस्लिम छात्राओं की कक्षा में हिजाब पहनने की मांग को लेकर उठे विवाद पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने ट्वीट किया है। बसंत पंचमी के अवसर पर, राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कॉलेज के अधिकारियों द्वारा कक्षा में हिजाब पहनने की अनुमति नहीं देने के निर्णय की ओर इशारा करते हुए ट्वीट किया, “हम भारत की बेटियों का भविष्य खराब कर रहे हैं”। कांग्रेस नेता (Rahul Gandhi) ने कहा, “छात्राओं के हिजाब को उनकी शिक्षा में आड़े आने से हम भारत की बेटियों का भविष्य खराब कर रहे हैं। मां सरस्वती सभी को ज्ञान देती हैं। वह भेद नहीं करती हैं।”

Karnataka Hijab Controversy क्या है?

बता दें कि कर्नाटक के उडुपी के कुंडापुर में लगभग 40 छात्राओं ने हिजाब पहनकर भंडारकर आर्ट्स एंड साइंस डिग्री कॉलेज के गेट पर विरोध प्रदर्शन किया। कर्मचारियों ने उन्हें तब तक अंदर जाने से मना कर दिया जब तक कि वे अपने सिर पर से हिजाब नहीं उतारतीं। शुक्रवार को दूसरे दिन भी उनकी क्लास छूट गई। कॉलेज की एक निर्देश पुस्तिका के मुताबिक, “छात्राओं को परिसर के अंदर हिजाब पहनने की अनुमति है, हालांकि हिजाब का रंग दुपट्टे से मेल खाना चाहिए, और किसी भी छात्रा को कॉलेज परिसर के अंदर कोई अन्य कपड़े पहनने की अनुमति नहीं है।”

hijab

प्रिंसिपल नारायण शेट्टी ने कहा कि वह कैंपस में सद्भाव बनाए रखना चाहते हैं। उन्होंने कहा, “मैं एक सरकारी कर्मचारी हूं। मुझे सरकार के सभी निर्देशों का पालन करना होगा। मुझे बताया गया था कि कुछ छात्र भगवा शॉल पहनकर कॉलेज में प्रवेश करेंगे, और अगर धर्म के नाम पर सद्भावना भंग होती है, तो प्रिंसिपल को जिम्मेदार ठहराया जाएगा।”

बता दें कि कर्नाटक सरकार इस मामले में सरकारी कॉलेजों को अपने दिशा-निर्देश तैयार करने की अनुमति देती है। कुछ सरकारी कॉलेज मुस्लिम छात्राओं को कैंपस में हिजाब या कोई भी हेडस्कार्फ़ पहनने की अनुमति देते हैं। लेकिन इसमें अस्पष्टता है कि क्या वे इसे कक्षा के अंदर पहन सकती हैं। छात्राओं ने बताया है कि इस पर कोई दिशानिर्देश नहीं है और वे कक्षा के अंदर पहन सकती हैं।

Hijab

कुंडापुर के एक अन्य कॉलेज में गुरुवार को ऐसा ही नजारा देखने को मिला जब हिजाब पहने लड़कियों का एक समूह छह घंटे तक गेट के बाहर खड़ा रहा। जूनियर पीयू गवर्नमेंट कॉलेज ने दो दिन पहले तक क्लास में हिजाब की अनुमति दी थी, लड़कियों ने शिकायत की।

Karnataka:
Karnataka:हिजाब विवाद पर राज्य के शिक्षा मंत्री BC Nagesh ने कहा कि “उन्होंने पहले हिजाब नहीं पहना था और यह समस्या 20 दिन पहले ही शुरू हुई थी

हिजाब का विरोध सप्ताह पहले उडुपी जिले के गवर्नमेंट गर्ल्स पीयू कॉलेज में शुरू हुआ था, जब छह छात्राओं ने आरोप लगाया था कि उन्हें हेडस्कार्फ़ पहनने के चलते कक्षा में बैठने से रोक दिया गया था।

संबंधित खबरें…

गोवा चुनाव के लिए कांग्रेस नेता Rahul Gandhi की बड़ी घोषणा, कहा- राज्य के लोगों के लिए ‘न्याय स्कीम’ लाएंगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here