Purvanchal Expressway का उद्घाटन करने पहुंचे PM Modi, तस्वीरों में देखें कितना शानदार है एक्सप्रेसवे

0
485
Amit Shah
Purvanchal Expressway

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे आज देश को समर्पित किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूपी के सुल्तानपुर पहुंच गए हैं और वे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। 340.8 किमी लंबा यह 6 लेन का एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे लखनऊ जिले के गोसाईंगंज के पास चांद सराय गांव को गाजीपुर जिले के एनएच-31 पर स्थित हैदरिया गांव से जोड़ेगा। इसे उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) द्वारा बनाया जा रहा है।

Image

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के 9 जिलों यानी (पश्चिम से पूर्व की ओर) लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर गुजरेगा।

Image

17 किमी लंबी, 4-लेन चौड़ी बक्सर-गाजीपुर एलिवेटेड रोड (बक्सर में भरौली से गाजीपुर में हैदरिया तक) के पूरा होने पर, उत्तर प्रदेश में लखनऊ पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और NH-922 द्वारा बिहार के आरा और पटना से सीधे जुड़ जाएगा।

Image

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का भी आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे की तरह भारतीय वायु सेना के विमानों के लिए एक आपातकालीन रनवे के रूप में उपयोग किया जाएगा।

सरकार को उम्मीद है कि इस एक्सप्रेस-वे से टोल के रूप में उसे सालाना 202 करोड़ रुपये मिलेंगे। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का कुल परियोजना मूल्य 22,494 करोड़ रुपये है, जिसमें भूमि अधिग्रहण की लागत भी शामिल है।

यह भी पढ़ें: 22 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला यूपी का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है Purvanchal Expressway,जानिए इसकी खासियत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here