देश और दुनिया  में ट्रांसजेंडर के साथ हमेशा ही भेदभाव किया जाता है। भेदभाव के साथ-साथ उन्हें दिए जाने वाले अधिकारों पर भी कई तरह के सवाल हमेशा से खड़े होते आए हैं। ट्रांसजेंडर  को समाज में घृणा की दृष्टि से देखा जाता है और समाज में वह दर्जा नहीं दिया जाता जो उन्हें मिलना चाहिए।

तमिलनाडु की 26 साल की पृथिका यशिनी ने समाज में ट्रांसजेंडरों के लिए खिचीं गैरबराबरी का मुंह तोड़ जवाब दिया है। पृथिका यशिनी देश की पहली महिला ट्रासंजेंडर सब इंस्पेक्टर बनी है। पृथिका ने 31 मार्च को तमिलनाडु पुलिस अकादमी से ट्रेनिंग पूरी करके सब-इंस्पेक्टर बनकर सभी के लिए प्रेरणा का काम किया है। पृथिका ने तमिलनाडु के धर्मापुरी जिले में सब-इंस्पेक्टर का कार्यभार संभाला है। पृथिका ने यह मुकाम हासिल करने के लिए कई मुश्किलों का सामना किया है लेकिन उनका विश्वास और हौसला  इतना बुलंद था कि कोई उसे तोड़ न पाया। पृथिका का जन्म सेलम जिले में प्रदीप कुमार नाम से हुआ था। जब पृथिका ने अपने परिवार वालों को लिंग परिवर्तन कराने के बारे में बताया तो उनका परिवार यह सुनकर हैरान रह गया। इसके बाद पृथिका के परिवार वालों ने उन्हें बहुत समझाने की कोशिश की पर पृथिका ने किसी की न सुनकर चेन्नई गई और वहां के ट्रांसजेंडर समुदाय ने उन्हें अपनाया और फिर वह प्रदीप के बाद पृथिका बनी। पृथिका ने महिला हॉस्टल में वार्डन के रूप में भी काम किया फिर कंप्यूटर में अंडरग्रेजुएशन पूरा करने के बाद उन्होंने यौन परिवर्तन सर्जरी करा प्रदीप से पृथिका बन गई।

सब इंस्पेक्टर बनने के पृथिका के आवेदन को पुलिस भर्ती बोर्ड ने खारिज कर दिया था क्योंकि उनका नाम और ओरिजिनल सर्टिफिकेट्स मेल नहीं खा रहा था, साथ ही भर्ती के फॉर्म में थर्ड जेंडर की कैटेगिरी नहीं थी। पृथिका ने कोर्ट में कई याचिकाएं दायर की साथ ही उन्होंने सभी फिजिकल एग्जाम भी पास किए। सिर्फ 100 मीटर की दौड़ में वे 1.1 सेकंड से पिछड़ गईं। कोर्ट ने माना कि फिजिकल टेस्ट में 1.1 सेकंड में हुई देरी पृथिका के सब-इंस्पेक्टर बनने के सपने को रोक सकेगा। कोर्ट ने पिछले साल फरवरी में नियुक्ति का आदेश दिया गया था।

पृथिका ने अपनी नियुक्ती के लिए कानूनी लड़ाई लड़ी जिसके बाद पुलिस की ट्रेनिंग में सफल होने के बाद वह सब-इंस्पेक्टर बनकर सबके लिए प्रेरणा बन गईं। पृथिका ने बताया कि वह कन्या भ्रूण हत्या और महिलाओं पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ लड़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here