पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के सबसे लंबे रेल-सड़क बोगीबील पुल का उद्घाटन करेंगे। यह पुल ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तर तथा दक्षिणी तटों को जोड़ता है। रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। बोगीबील पुल 4.94 किलोमीटर लंबा है। उन्होंने बताया,‘‘प्रधानमंत्री 25 दिसंबर को पुल का उद्घाटन करेंगे। इस दिन को सरकार सुशासन दिवस के रूप में भी मनाती है।’’

पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा ने जनवरी 1997 में बोगीबील पुल की आधारशिला रखी थी लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा निर्माण कार्य के शुभारंभ के बाद अप्रैल 2002 में इसका कार्य शुरू हुआ। पिछले 16 वर्षों में इसके निर्माण को पूरा करने के लिये कई बार विभिन्न समय-सीमा तय की गई लेकिन उस अवधि में कार्य पूरा नहीं हो सका।

पुल का निर्माण कार्य पूरा होने की कई तारीखें फेल हो जाने के बाद इस साल तीन दिसंबर को पहली मालगाड़ी ट्रेन इस पुल से गुजरी थी। तीन लेन की सड़क और दो रेलवे ट्रैक वाले इस पुल के निर्माण से अरुणाचल प्रदेश में चीन की लगती सीमा तक पहुंचना आसान हो जाएगा। इससे सैन्य साजो सामान पहुंचाने में भी सहुलियत मिलेगी।

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच लगभग चार किलोमीटर की सीमा लगती है। इस पुल से डिब्रूगढ़ और अरणाचल प्रदेश के बीच की 500 किलोमीटर की दूरी भी 100 किलोमीटर कम हो जाएगी। सौ फीसद वेल्डेड इस पुल का निर्माण विदेश की अत्याधुनिक तकनीक इस्तेमाल से किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here