Vice President Election 2022: उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, 6 अगस्त को होगा चुनाव

उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार 19 जुलाई तक अपने नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच 20 जुलाई को होगी।

0
224
Vice President Election 2022
Vice President Election 2022

Vice President Election 2022: देश के नए राष्ट्रपति के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर भी अधिसूचना जारी कर दी गई है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 29 जून थी और चुनाव 18 जुलाई को होने वाले हैं। इसी बीच अब चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए भी अधिसूचना जारी कर दी है। इसी के साथ अब नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

बता दें कि मौजूदा उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू (M. Venkaiah Naidu) का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। उम्मीदवार नामांकन पत्र तभी दाखिल कर सकते हैं जब चुनाव आयोग द्वारा इसके लिए अधिसूचना जारी की जाती है। इस चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य वोट देने के पात्र होते हैं।

Vice President Election 2022: 19 जुलाई तक भरे जाएंगे नामांकन

उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार 19 जुलाई तक अपने नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। नामांकन पत्रों की जांच 20 जुलाई को होगी। वहीं उम्मीदवार 22 जुलाई तक नामांकन वापस ले सकते हैं। बता दें कि देश के लिए अगले उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को वोटिंग होने वाली है। अभी किसी भी पार्टी द्वारा उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया गया है। उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए 6 अगस्त को सुबह 6 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे। वोट डाले जाने के बाद उसी दिन वोटों की गिनती भी हो जाएगी।

Vice President Election 2022
Vice President Election 2022

बता दें कि 2022 के राष्ट्रपति चुनावों में भाजपा ने अपनी तरफ से झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया है। वहीं विपक्ष की ओर से उम्मीदवार यशवंत सिन्हा चुनाव मैदान में उतरे हैं। 29 जून तक नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं। जिसमें 94 व्यक्तियों से 115 नामांकन पत्र मिले, इनमें से 107 जरूरी मापदंड नहीं पूरा करने पर खारिज कर दिए गए। राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here