देश में कोरोना प्रचंड है। हर तरफ कोरोना की ही चर्चा हो रही है। इस महामारी से लड़ने के लिए नाइट कर्फ्यू, वीकेंड लॉकडाउन और वैक्सीन को मैदान में उतारा गया है। लेकिन कोरोना सभी प्लेयर को एकेले ही हरा रहा है। वैक्सीन लेने के बाद भी लोग संक्रमण का शिकार हो रहे हैं। ऑस्पतालों में बेड की कमी हो गई है। ऑक्सीजन नहीं मिलने के कारण मरीज अस्पताल के सीढ़ियों पर दम तोड़ रहे हैं। लॉकडाउन का खतरा देश में फिर बढ़ता जा रहा है।

बिगड़ते हालात को देखते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 8 बजे मंत्रियों संग बैठक करने वाले हैं। इसमे देश में चल रहे टीकाकरण और कोरोना के बढ़ते केस पर चर्चा होने वाली है।

गौरतलब है कि इससे पहले पीएम मोदी ने स्वास्थ्य, स्टील, सड़क परिवहन मंत्रालय समेत कई अन्य मंत्रालयों एवं विभागों के साथ हाल ही में बैठक की थी। तब पीएम ने राज्य सरकारों के साथ सभी मंत्रालयों के सामंजस्य बनाने पर जोर दिया था।

अब केंद्र सरकार ने कोरोना के मरीजों के लिए जरूरी दवाई रेमडेसिविर के दाम को 5400 से घटाकर 3500 से नीचे कर दिया है।

सरकार ने कैडेलिया हेल्थकेयर लिमिटेड की दवाई REMDAC की कीमत 2800 रुपए से घटाकर 899 कर दिया है। इसके अलावा सिंजेन इंटरनेशनल लिमिटेड की दवाई RemWin को 3950 से घटाकर 2450, सिप्ला लि. की CIPREMI को 4000 से घटाकर 3000, Mylan फार्मासुटिक्लस लि. की DESREM की कीमत को 4800 रुपए से घटाकर 3400 कर दिया गया है। 

केंद्र सरकार ने JUBI-R के दाम में भी 1300 रुपए की कटौती की घोषणा की है। यह दवाई पहले 4700 रुपे में मिलती थी, जो कि अब 3400 रुपए में मिलेगी। सरकार ने इसके अलावा COVIFOR के दाम में भी कटौती की है। यह दवाई अब 5400 रुपए की जगह सिर्फ 3490 रुपए में मिलेगी।

बता दें कि, ये वही दवा है जब 2014 में इबोला अफ्रीकी देशों में महामारी बनकर फैला। उसके इलाज में इसका इस्तेमाल हुआ। ये उसमें असरदार भी दिखी। लेकिन इस समय इस दवा की भारत में सबसे अधिक मांग है। इसलिए कालाबाजरी भी जमकर हो रही है। खबर आई है कि, OLX पर दवा को भारी दाम पर बेचा जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here