UP Investors Summit में बोले पीएम मोदी- डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के जरिए देश को मिलेगा लाभ

UP Investors Summit: आज प्रधानमंत्री मोदी ने यूपी इंवेस्टर्स समिट का उद्घाटन किया।

0
278
UP Investors Summit
UP Investors Summit: इंवेस्टर्स समिट समारोह को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा- G-20 अर्थव्यवस्थाओं में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है

UP Investors Summit: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी इंवेस्टर्स समिट का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री आज उत्तर प्रदेश में 80,000 करोड़ रुपये से अधिक की 1406 परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। अपने यूपी दौरे में पीएम कानपुर भी जाएंगे।

पीएम ने कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में कहा कि डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की मजबूती से हमारी नई अर्थव्यवस्था की डिमांड को पूरा करने में सहायता मिलेगी।

UP Investors Summit: हमारी नई इकोनॉमी की डिमांड को पूरा करने के लिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के जरिए देश को मिलेगा लाभ- PM
UP Investors Summit

UP Investors Summit: पीएम मोदी ने समारोह के दौरान पिछली सरकार की नाकामी को किया उजागर

पिछली सरकार पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा 2014 में देश में कुछ 100 स्टार्ट- अप्स ही थे जिनकी संख्या बढ़कर आज 70 हजार के के करीब पहुंच चुकी है। इसके साथ ही भारत ने हाल ही में 100 यूनिकॉर्न का नया रिकॉर्ड भी बनाया है।

पुरानी सरकारों का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि 2014 में देश में 100 से भी कम ग्राम पंचायतें ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी थी। आज हमारी सरकार के राज में ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी ग्राम पंचायतों की संख्या पौने दो लाख के आकड़े को भी पार कर गई है। डिजिटल इंडिया का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा 2014 में हमारे देश में सिर्फ साढ़े 6 करोड़ ब्रॉडबैंड सब्सक्राइबर्स थे, आज इनकी संख्या 78 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है।

UP Investors Summit: हमारी नई इकोनॉमी की डिमांड को पूरा करने के लिए डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर के जरिए देश को मिलेगा लाभ- PM
UP Investors Summit

देश में 2014 में इंटरनेट सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए लोगों को काफी मंहगी कीमत चुकानी पड़ती थी। 2014 में 1GB डेटा के लिए भी करीब 200 रुपये तक लोगों को देने होते थे,आज इसकी कीमत घटकर 11-12 रुपये हो गई है। आज भारत दुनिया के उन देशों में शुमार है जहां डेटा सस्ता है।

आपको बता दें कि पीएम ने डबल इंजन की सरकार को देश के तेज विकास के जरूरी बताया है। पीएम ने कहा डबल इंजन की सरकार के तीन मूल मंत्र है जिसपर हम काम कर रहे है वो मंत्र है- Infrastructure, Investment और Manufacturing इन तीनों पर हमारी सरकार एक साथ काम कर रही है।

UP Investors Summit: हम G20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेज़ी से Grow कर रहे हैं- पीएम

pm modi
Narendra Modi

कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हम जी20 अर्थव्यवस्थाओं में तेजी से विकास कर रहे हैं। पीएम ने योगी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि जनता का विश्वास योगी सरकार पर पूर्ण रूप से है। डबल इंजन की सरकार के यूपी में आने से यूपी के विकास को नई राह मिली है।

पीएम ने कहा कि दुनिया आज जिस भरोसेमंद साथी को तलाश रही है उस पर खरा उतरने का सामर्थ्य सिर्फ हमारे लोकतांत्रिक भारत के पास है। आज भारत ग्लोबल रिटेल इंडेक्स में दूसरे नंबर पर है जो हमारे लिए एक बड़ी उपलब्धि है।

2
Narendra Modi

अपने 8 सालों के कामों को गिनवाते हुए पीएम ने कहा कि हमने अपने REFORMS से एक राष्ट्र के रूप में भारत को मजबूती देने का काम किया है। चाहे वो One Nation-One Tax GST हो, One Nation-One Grid हो, One Nation-One Mobility Card हो, One Nation-One Ration Card हो सभी प्रयास हमारी ठोस और स्पष्ट नीतियों का प्रतिबिंब हैं।

पीएम ने बजट के बारे में बताते हुए कहा कि बजट में हमने गंगा के दोनों किनारों पर 5-5 किमी के दायरे में केमिकल फ्री प्राकृतिक खेती का कॉरिडोर बनाने की घोषणा की है।

1
UP Investors Summit: PM Modi

यूपी में गंगा 1100 किमी से ज्यादा लंबी है और यहां के 25-30 जिलों से होकर गुजरती है, प्राकृतिक खेती की बड़ी संभावना यहां बनने जा रही है।

संबंधित खबरें:

PM Modi ने शिमला में ‘पीएम किसान सम्मान निधि’ की 11वीं किस्त की जारी, बोले ‘हम वोट बैंक बनाने नहीं, नए भारत को बनाने आए हैं’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here