Cryptocurrency News: RBI की डिजिटल करेंसी आते ही बैन हो जाएगी क्रिप्टोकरेंसी? यहां पढ़ें डिप्टी गवर्नर T Rabi Shankar ने क्या कहा?

डिप्टी गवर्नर ने कहा कि RBI बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी का पूरी तरह से पहले भी विरोध करता रहा है और यह आगे भी करता रहेगा।

0
250
Cryptocurrency Prices Today
Cryptocurrency Prices Today

Cryptocurrency News: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के डिप्टी गवर्नर टी. रबी शंकर ने भारत में आने जा रही डिजिटल करेंसी को लेकर बात की। डिप्टी गवर्नर ने कहा कि केंद्रीय बैंक की डिजिटल करेंसी (CBDC) आने से प्राइवेट डिजिटल करेंसी जैसे बिटकॉइन (Bitcoin) को लेकर जो भी थोड़ा बहुत मामला बनता है वह समाप्त हो जाएगा। क्योंकि सरकार क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) पर परामर्श पत्र की तैयारी कर रही है। रबी शंकर ने कहा कि वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले आर्थिक मामलों के विभाग ने इस सप्ताह इसे लाने की तैयारी की है।

Cryptocurrency News
Cryptocurrency News

Cryptocurrency News: क्रिप्टोकरेंसी पर जल्द आएगा परामर्श पत्र

डिप्टी गवर्नर ने कहा कि RBI बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी का पूरी तरह से पहले भी विरोध करता रहा है और यह आगे भी करता रहेगा। डिप्टी गवर्नर ने कहा कि यह वैध नहीं है इसकी प्रकृति ‘सट्टेबाजी’ की है। इसे लेकर RBI पहले ही अपना रुख साफ कर चुका है। हालांकि, सरकार ने अभी क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है। डिप्टी गवर्नर ने कहा कि ‘हमारा मानना है कि निजी क्रिप्टोकरेंसी का जो भी मामला है, CBDC के आने के साथ समाप्त हो जाएगा।

Cryptocurrency News
Cryptocurrency News

आज क्या है क्रिप्टो मार्केट का हाल?

पिछले 24 घंटों में क्रिप्टो बाजार बिटकॉइन, एथेरियम, डॉगकोइन और बीएनबी जैसी 10 प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी में से नौ को अच्छा प्रदर्शन करते हुए देखा गया है। शुक्रवार को सभी प्रमुख टोकन उच्च स्तर पर कारोबार कर रहे थे। बिटकॉइन में अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिली है, जबकि एथेरियम मामूली बढ़ोतरी ही देखी गई है। सोलाना, कार्डानो, ट्रॉन और हिमस्खलन जैसे करेंसी में 4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। वहीं XRP और Polkadot में 3-3 प्रतीशत की तेजी देखी गई है।

Cryptocurrency News
Cryptocurrency News

वैश्विक क्रिप्टोक्यूरेंसी मार्केट कैप की बात करें तो यह 1.26 ट्रिलियन डॉलर के उच्च स्तर पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले 24 घंटों में लगभग 2 प्रतिशत बढ़ गया था। हालांकि, कुल क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग वॉल्यूम लगभग 29 प्रतिशत गिरकर 69.04 बिलियन डॉलर हो गया है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here