PM Narendra Modi ने डिफेंस ऑफिस कॉम्लेक्स का किया उद्घाटन, Central Vista Project की वेबसाइट भी की गई लॉन्च

0
368
Narendra Modi's income increased by Rs 22 lakh
Narendra Modi's income increased by Rs 22 lakh

PM Narendra Modi ने आज गुरुवार को दिल्ली में केजी मार्ग और अफ्रीका एवेन्यु में बने डिफेंस ऑफिस कॉम्लेक्स का उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम मोदी ने Central Vista Project की नई वेबसाइट को भी लॉन्च किया। इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), सीडीएस चीफ जनरल बिपिन रावत और सेनाध्यक्ष जनरल एम एम नरवणे भी मौजूद रहे।

PM Modi ने क्या कहा?

PM Narendra Modi ने कहा आज़ादी के 75वें वर्ष में आज हम देश की राजधानी को नए भारत की आवश्यकताओं और आकांक्षाओं के अनुसार विकसित करने की तरफ एक और कदम बढ़ा रहे हैं। यह नया डिफेंस ऑफिस कॉम्लेक्स हमारी सेनाओं के कामकाज को अधिक सुविधाजनक, अधिक प्रभावी बनाने के प्रयासों को और सशक्त करने वाला है। अब केजी मार्ग और अफ्रीका एवेन्यु में बने ये आधुनिक ऑफिस, राष्ट्र की सुरक्षा से जुड़े हर काम को प्रभावी रूप से चलाने में बहुत मदद करेंगे।

राजधानी में आधुनिक डिफेंस एऩ्क्लेव के निर्माण की तरफ ये बड़ा स्टेप है। जब हम राजधानी की बात करते हैं तो वो सिर्फ एक शहर नहीं होता। किसी भी देश की राजधानी उस देश की सोच, संकल्प, सामर्थ्य और संस्कृति का प्रतीक होती है। भारत तो लोकतंत्र की जननी है। इसलिए भारत की राजधानी ऐसी होनी चाहिए, जिसके केंद्र में लोक हो, जनता हो।

12 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा डिफेंस ऑफिस कॉम्प्लेक्स का काम

आज जब हम Ease of living और Ease of doing business पर फोकस कर रहे हैं, तो इसमें आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर की भी उतनी ही बड़ी भूमिका है। सेंट्रल विस्टा से जुड़ा जो काम आज हो रहा है, उसके मूल में यही भावना है। डिफेंस ऑफिस कॉम्प्लेक्स का भी जो काम 24 महीने में पूरा होना था वो सिर्फ 12 महीने के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया है। वो भी तब जब कोरोना से बनी परिस्थितियों में लेबर से लेकर तमाम दूसरी चुनौतियां सामने थीं। कोरोना काल में सैकड़ों श्रमिकों को इस प्रोजेक्ट में रोजगार मिला है।

यह भी पढ़ें:

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के विरोधियों को सुप्रीम कोर्ट से झटका, कोर्ट ने कहा मनसा थी गलत भरना होगा जुर्माना

सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट वाली याचिका को हाई कोर्ट ने किया खारिज, याचिकाकर्ता को भरना होगा 1 लाख का जुर्माना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here