प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि सरकार किसानों को उनकी उपज का लाभकारी मूल्य देने के साथ ही उनके बेहतर स्वास्थ्य के उपाय भी कर रही है। मोदी ने यहां जाने-माने किसान नेता दीनबंधु छोटू राम की प्रतिमा का अनावरण तथा सोनीपत में रेल डिब्बा मरम्मत कारखाने का शिलान्यास करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों को उनकी उपज की लागत से 50 प्रतिशत अधिक न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जा रहा है। धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 200 रुपये की वृद्धि कर इसे 1750 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है। मक्का के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 275 रुपये, सूरजमुखी के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 1300 रुपये, बाजरे के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 525 रुपये प्रति क्विंटल वृद्धि की गयी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों को साहूकारों से मुक्त कराने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत की गयी है। इससे किसानों को घर पर ही बैंकिंग सेवा मिलेगी। किसानों को भरपूर पैदावार मिले इसके लिए उच्च गुणवत्ता के बीज और उर्वरक की उपलब्धता के साथ सिंचाई सुविधाओं का निरन्तर विस्तार किया जा रहा है। उन्होंने कृषि, खेल और सेना में हरियाणा के महत्वपूर्ण योगदान की चर्चा करते हुए कहा कि इससे न केवल देश बल्कि विदेशों में भी हरियाणा का मान-सम्मान बढ़ रहा है।

मोदी ने कहा कि लखवार बांध समझौता छह राज्यों के बीच किया गया है जिससे हरियाणा में सिंचाई सुविधा का विस्तार होगा।  इसके साथ ही किसानों को उनकी फसलों का उचित मूल्य दिलाने के लिए प्रधानमंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान (आशा) शुरू किया गया है। इससे बाजार में किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिलने पर उसकी भरपाई की जा सकेगी।

उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी फसल पर होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू की गयी है जिसके तहत हरियाणा के किसानों के 600 करोड़ रुपये के दावों का भुगतान किया गया है। आयुष्मान भारत योजना के तहत किसानों के स्वास्थ्य की सुरक्षा की जा रही है।  पिछले दो सप्ताह में इस योजना के तहत 50 हजार लोगों ने इलाज कराया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सर छोटू राम किसानों के मसीहा थे जिन्होंने उनके आर्थिक उत्थान के लिए अनेक सुधार कार्यक्रमों को लागू कराया और कई बार अंग्रेजों को नीतियां बदलने पर मजबूर कर दिया। उन्होंने कहा कि समय-समय पर देश में महान विभूतियों का जन्म हुआ है जिन्होंने हर चुनौती को पारकर देश को नयी दिशा दी है और समाज को मजबूत किया है।

सर छोटू राम समाज सुधारक के साथ-साथ किसान,मजदूर और वंचित शोषित वर्ग की बुलंद आवाज थे। श्री मोदी ने कहा कि सोनीपत में रेल कोच मरम्मत कारखाने की स्थापना 500 करोड़ रुपये की लागत से की जा रही है, इससे हर साल 250 पैसेंजर गाड़ियों के डिब्बों की मरम्मत का काम हो सकेगा। इससे स्थानीय लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा तथा क्षेत्र में रोजगार के अनेक अवसर पैदा होंगे।

साभार,ईएनसी टाईम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here