एक तरफ भारतीय रेल का विस्तार तेजी से हो रहा है तो वहीं दूसरी तरफ रेल दुर्घटना रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अभी ठंडक का मौसम आया भी नहीं कि एक रेल हादसा देखने को मिल गया। उत्तर प्रदेश के रायबरेली में बुधवार तड़के न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 6 बोगियां पटरी से उतर गईं। इस हादसे में सात लोगों की मौत हो गई जबकि कई यात्री घायल हैं। मौके पर राहत-बचाव का कार्य जारी है और पुलिस-एनडीआरएफ की टीमें मौजूद हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों के लिए 50 हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है। वहीं रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ऐलान किया है कि इस घटना में मारे गए लोगों के परिजनों को रेलवे की तरफ से 5-5 लाख रुपये का मुआवजदा दिया जाएगा। वहीं गंभीर रूप से घायलों को एक लाख और सामान्य रूप से घायलों को 50 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

इस मामले में यूपी एटीएस जांच में जुट गई है। रायबरेली यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी का संसदीय क्षेत्र है। हादसे की जानकारी मिलते ही रेलवे प्रशासन, स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसा कितना भयानक था, इसका अंदाजा इसी बात से लगा लीजिए कि हादसे के बाद बोगियों के पहिए निकलकर बिखरे पड़े हुए थे। यह ट्रेन मालदा से रायबरेली होते हुए दिल्ली जा रही थी। जानकारी के मुताबिक, बुधवार तड़के रायबरेली के हरचंदपुर से 50 मीटर की दूरी पर न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 6 बोगियां पटरी से उतर गईं। इसके बाद वहां अफरा-तफरी का माहौल बन गया।

मामले में उत्तर रेलवे के एडीआरएम काजी महाराज अलाम ने बताया कि 14003 न्यू फरक्का एक्सप्रेस बेपटरी हुई है। इसके लिए रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है। दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (मुगलसराय) का हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। परिजन BSNL-05412-254145 व रेलवे-027-73677 के नंबर पर सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here