प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज साल की आखिरी ‘मन की बात’ की। उन्होंने अपने ‘मन के बात’ की शुरुआत देशवासियों को नए साल की बधाई देकर किया। इस दौरान उन्होंने ईसामसीह की शिक्षाओं को याद करते हुए ‘सेवा परमो धर्मं’ के महत्व को भी उजागर किया।  उन्होंने बताया, ‘जीव सेवा ही शिव सेवा’ है। पीएम मोदी ने खुद को सौभाग्यशाली बताया कि उन्हें साल 2017 में गुरु गोविन्द जी के 350वें प्रकाश महोत्सव में सम्मिलित होने का अवसर मिला।

उन्होंने बताया, जो लोग वर्ष 2000 या उसके बाद जन्में हैं उनके लिए नया साल बेहद खास होगा, क्योंकि अगले साल वे सभी मतदान करने के लिए योग्य हो जाएंगे। उन्होंने 21वीं सदी में जन्में सभी नए वोटर्स का लोकतंत्र में स्वागत किया। आज की युवापीढ़ी से निवेदन करते हुए बताया, कि वोटर ही देश का आधार है इसलिए अपने अधिकारों को समझें और देश के लिए बेहतर सरकार चुनने में सहयोग करे।

PM Modi through his 39th Mann ki baat' program tried to fill the country's youthful zeal with excitement and enthusiasm - 1पीएम मोदी ने अपने 39वें ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देश की युवापीढ़ी में देश के प्रति जोश, उमंग और उत्साह भरने का प्रयास किया। मोदी ने बताया, वह 2018 को एक ऐसे साल के रूप में देखना चाहते हैं जो आतंकवाद, भ्रष्टाचार और गरीबी से मुक्त हो। उन्होंने बताया, नए साल में वे चाहते हैं कि सभी को रोजगार के समान अवसर मिलें और प्रत्येक युवा के सपने पूरे हो और किसी को भी टूटे सपनो और आकांक्षाओं का बोझ उठाकर न घूमना पड़े। उन्होंने बताया, ये तभी संभव हो सकता है जब देश की युवापीढ़ी खुद अपने हक़ के लिए लड़े, खुद अपने लिए नए रास्ते बनाए। न्यू भारत का सपना आज के युवा एकजुट होकर ही पूरा कर सकते हैं, हमारे देश के स्वतंत्रता-सैनानियों ने ऐसे ही भारत का सपना देखा था, जिसे हम सब मिलकर ही पूरा कर सकते हैं।

मोदी ने बताया, वह चाहते हैं कि 15 अगस्त के आस पास दिल्ली में मॉक पार्लियामेंट का आयोजन किया जाए, जहां प्रत्येक जिले से जुड़ा एक युवा कार्यक्रम में आकर हिस्सा ले और अपने सुझावों के जरिए बताए कि कैसे अगले 5 सालों में एक नए भारत का निर्माण किया जा सकता है।

इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने अपने पसंदीदा विषय ‘स्वच्छ भारत’ पर भी बात की, उन्होंने बताया, नए साल की 4 जनवरी से देश के 4 हजार शहरों में 40 करोड़ की जनता के बीच स्वच्छता का सर्वे कराया जाएगा, जिसमें लोगों को खुले में शौचमुक्त करने के लिए प्रेरित किया जाएगा, साथ ही स्वच्छता के महत्व को भी उजागर किया जाएगा।

अपने मन की बात का अंत करते हुए पीएम मोदी ने आने वाले वर्ष की सभी को शुभकामनाए दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here