पीएम मोदी इस समय तीन देशों की यात्रा पर हैं। ऐसे में वो हमेशा की तरह इस बार भी भारतीय समुदाय से मिले और उनको भारतीय होने का एहसास दिलाया। इंडिया-नॉर्डिक समिट में हिस्सा लेने के लिए मंगलवार को स्वीडन गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां समिट के बाद भारतीय समुदाय को संबोधित किया। पीएम ने स्वीडन में कहा कि एक ही देश के हम लगों की भाषा या परिस्थितियां अलग हो सकती हैं लेकिन हम सबको भारतीय होने का गर्व है। उन्होंने कहा, ‘स्वीडन में मेरे और मेरे डेलीगेशन के स्वागत-सत्कार के लिए यहां की जनता और सरकार का, विशेष रूप से स्वीडन के राजा और स्वीडन के प्रधानमंत्री श्रीमान लवेन का, मैं हृदय से आभार व्यक्त करना चाहता हूं।’

इस संबोधन में उन्होंने अपनी सरकार के कार्यों को भी बताया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार न्यू इंडिया के लिए प्रतिबद्ध है। पीएम ने कहा कि भारत अब परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि  भारत में रिफॉर्म नहीं, ट्रांसफॉर्मेशन हो रहे हैं और हम भारत को ट्रांसफॉर्म करके रहेंगे। उन्होंने कहा कि मानवता की स्वीकार्यता बढ़ी है। दुनिया आज भारत की और देख रही है। उन्होंने कहा कि कहीं भी वंदे मातरम् या भारत माता की जय का उद्घोष सुनाई पड़ता है तो हम सब खड़े हो जाते हैं। मैरी कॉम और साइना जैसी बेटियों की सफलता पर हम सबका सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है।’ पीएम मोदी ने कहा कि हमने भारत का सम्मान बढ़ाने में कोई कसर नहीं रखी है। चाहे योग दिवस हो, आयुर्वेद हो या प्रकृति के साथ विकास का दर्शन हो।

बता दें कि स्वीडन के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी तीन देशो की यात्रा के दूसरे पड़ाव में लंदन पहुंचे हैं। हीथ्रो एयरपोर्ट पर ब्रिटिश विदेश मंत्री ने पीएम मोदी का स्वागत किया। प्रधानमंत्री आज अपनी समकक्ष ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे और महारानी एलिजाबेथ से मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी। मोदी लंदन में चल रही विज्ञान प्रदर्शनी भी देखने जाएंगे जहां भारत के 5000 सालों की वैज्ञानिक उपलब्धियों और आविष्कारों को दर्शाया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here