PM Modi ने ऋषि सुनक से की बात,भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ कार्रवाई समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चा

पीएम मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन के लिए पीएम सुनक को किया आमंत्रित

0
81
PM Modi: ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और पीएम मोदी (फाइल फोटो)
PM Modi: ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और पीएम मोदी (फाइल फोटो)

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से गुरुवार को बात की। इस दौरान उन्होंने विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर हुई प्रगति की समीक्षा की। पीएम मोदी की ब्रिटेन के पीएम सुनक से यह बात और भी खास मानी जा रही है क्योंकि पिछले दिनों लंदन में भारतीय दूतावास पर खालिस्तानी समर्थकों ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को अपमान करने की कोशिश की थी। इसका काफी विरोध देखा गया था। पीएम मोदी ने सुनक से इस मुद्दे पर भी चर्चा की और भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की।

PM Modi: ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और पीएम मोदी (फाइल फोटो)
PM Modi: ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और पीएम मोदी (फाइल फोटो)

PM Modi ने भारतीय राजनयिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा का उठाया मुद्दा

मिली जानकारी के अनुसार, खालिस्तान समर्थकों द्वारा लंदन में भारतीय दूतावास में राष्ट्रीय ध्वज को गिराए जाने के हफ्तों बाद दोनों ही देशों के पीएम की फोन कॉल पर बात हुई। इस दौरान राजनयिक मिशन की सुरक्षा पर सवाल भी उठे। एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार,”पीएम मोदी ने यूके में भारतीय राजनयिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया और यूके सरकार द्वारा भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आह्वान किया। पीएम सुनक ने बताया कि यूके भारतीय उच्चायोग पर हमले को पूरी तरह से अस्वीकार्य मानता है और सुरक्षा का आश्वासन देता है।”

इसके साथ ही पीएम मोदी ने ब्रिटेन में शरण लेने वाले आर्थिक अपराधियों की वापसी पर भी प्रगति की मांग की। दोनों प्रधानमंत्रियों ने कई द्विपक्षीय मुद्दों, विशेष रूप से व्यापार और आर्थिक क्षेत्रों में प्रगति की समीक्षा की। विज्ञप्ति में कहा गया है कि वे भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापार समझौते को जल्द पूरा करने की आवश्यकता पर भी सहमत हुए।

पीएम मोदी ने जी20 शिखर सम्मेलन के लिए पीएम सुनक को किया आमंत्रित
वहीं, पीएम मोदी ने ऋषि सुनक को बैसाखी की पूर्व संध्या पर बधाई भी दी। उन्होंने सुनक को सितंबर में आयोजित होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भी आमंत्रित किया। आपको बता दें कि इन दोनों नेताओं की मुलाकात पिछले साल नवंबर में इंडोनेशिया के बाली में जी20 बैठक में हुई थी।
पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया, “यूके के पीएम से बात करके खुशी हुई। ऋषि सुनक को बैसाखी की बधाई दी और ब्रिटेन में जीवंत भारतीय समुदाय को नए साल की बधाई दी। हमने एफटीए सहित भारत-यूके व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए कई मुद्दों पर प्रगति की समीक्षा की।”

पीएम ने अपने एक अन्य ट्वीट में कहा, “हम भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने और यूके में भारतीय राजनयिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर भी सहमत हुए। हमने आर्थिक अपराधियों के मुद्दे पर भी चर्चा की।”

यह भी पढ़ेंः

एनकाउंटर के बाद यूपी एसटीएफ ने बरामद किया अत्याधुनिक हथियार, किसे सौंपा जाएगा असद का शव?

“जहां BJP वहां कानून का राज”, असद के एनकाउंटर पर जानिए क्या बोले केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वीके सिंह?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here