प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने एक दिवसीय दौरे पर कर्नाटक पहुंचे। पीएम मोदी ने यहां के प्रचीन मंथुनाथ स्वामी मंदिर में दर्शन किए। मंदिर में पारंपरिक ढंग से पूजा अर्चना करने के बाद पीएम मोदी ने यहां की जनसभा को संबोधित किया। बता दें कि इससे पहले पीएम मोदी हिमाचल प्रदेश के दौरे पर थे, जहां उन्होंने केदरानाथ मंदिर में मत्था टेका और पूजा अर्चना की थी।

अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान कर्नाटक के उजीरे में पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, मैं अपने आप को बहुत ही सौभाग्य समझता हूं कि मुझे एक बार फिर मंजुनाथ मंदिर के दर्शन करने का मौका मिला। पीएम ने मंदिर का प्रबंधन देखने वाले डॉ. वीरेंद्र हेगड़े की तारीफ की और कहा कि उनके संचालन से हमें बहुत कुछ सीखना चाहिए। बता दें कि दक्षिण भारत के कन्नड़ जिले में स्थित मंजूनाथ मंदिर 800 साल पुराना धार्मिक स्थल है। भगवान मंजूनाथ को भगवान शिव का ही स्वरूप माना जाता है।

पीएम मोदी ने इशारों में ही कांग्रेस के ‘पंजे’ पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया। पीएम मोदी ने कहा कि, दिल्‍ली से चला एक रुपया राज्‍यों तक पहुंचते-पहुंचते 15 पैसे में बदल जाता है। आखिर कौन सा पंजा है जो इस पैसे को घिस रहा है। इसके अलावा पीएम ने डिजिटल लेनदेन को लेकर भी कांग्रेस के अविश्वास को चुनौती देने की बात कही।

पीएम मोदी ने नोटबंदी का विरोध करने वाले लोगों पर हमला बोलते हुए कहा कि कैशलेश लेनदेन पर बहुत बुरा बोला गया। नोटबंदी पर जमकर सवाल किए गए। 12 लाख लोग अपना कार्यभार कैशलेस ट्रांजेक्शन से करेंगे। 12 लाख लोगों ने कैशलेस लेनदेन का संकल्प लिया है।

इस दौरान पीएम ने स्किल डेवलपमेंट का भी मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि भारत जैसे देश में जहां युवाओं की संख्या ज्यादा है, वहां हमें स्किल डेवपलमेंट को बढ़ावा देना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत में लाखों लोग 35 साल से कम उम्र के हैं। स्किल डेवलपमेंट से हम दुनिया की जरूरतों को पूरा कर सकेंगे।

पीएम मोदी आज के कर्नाटक दौरे के दौरान बीदर में बीदर-कुलबर्गी रेलवे लाइन का लोकार्पण किया। यहां जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी मे पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम पर निशाना साधा। मोदी ने चिंदबरम के कश्मीर से जुड़े बयान पर हमला करत हुए कहा कि कश्मीर की आजादी की बात करने वालों ने सेना का अपमान किया।

मोदी ने कहा, “कांग्रेस के नेता के कल के बयान से साफ है कि कांग्रेस पार्टी सर्जिकल स्ट्राइक और सेना को लेकर क्या सोचती है.” पीएम मोदी ने पूछा कि आखिर कांग्रेस क्यों उनके साथ है जो कश्मीर की आजादी की मांग करते हैं. “ये हमारे बहादुर सेना का अपमान है।”

साथ ही वह राज्य में ‘प्रधानमंत्री जन धन योजना’ के खाताधारकों और डिजिटाइज्ड स्वयं सहायता समूह में नकदी रहित लेनदेन के लिए सांकेतिक रूप से 10 लाख से अधिक रूपे कार्ड बांटे।

बता दें, पी चिदंबरम ने कल एक कार्यक्रम के दौरान जम्मू-कश्मीर की स्वायत्तता की मांग को जायज ठहराया था। उन्होंने साफ किया कि कश्मीरियों की आजादी कहने का मतलब स्वायत्तता है। चिदंबरम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में क्षेत्रीय स्वायत्तता देने के बारे में विचार करना चाहिए। स्वायत्तता देने के बावजूद वे भारत का ही हिस्सा रहेंगे।

कर्नाटक में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी गुजरात, हिमाचल प्रदेश मिशन के बाद अभी  से कर्नाटक मिशन पर जुट गए हैं।

बीजेपी का मिशन हिमाचल- 

एक तरफ जहां पीएम मोदी कर्नाटक का दौरा कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ भाजपा मिशन हिमाचल को लेकर एड़ी चोटी का जोर लगा रहा है। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस और बीजेपी दोनों पार्टियों सीधे टक्कर में हैं। जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आ रहा है वैसे-वैसे यहां की सियासत में भी काफी उथल पुथल मचती हुई दिख रही है। कांग्रेस ने जहां अपने मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया है, वहीं भाजपा अभी भी इसके लिए रहस्य कायम की हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here