सिंगापुर की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले फिनटेक फेस्टिवल में की-नोट भाषण दिया। इस दौरान उन्होंने अपनी सरकार की उपब्धियां और कारोबारियों की सहूलियत के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र किया। इसके साथ ही फिनटेक कंपनियों को भारत में कारोबार करने का न्योता दिया।

पीएम मोदी ने फिनटेक फेस्टिवल में ऑनलाइन ग्लोबल फिनटेक मार्केटप्लेस APIX का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि सिंगापुर के फिनटेक फेस्टिवल को संबोधित करने वाला पहला राष्ट्राध्यक्ष होना मेरे लिए बेहद गर्व की बात है।

पीएम मोदी ने कहा कि आज हम टेक्नोलॉजी के जरिए आ रहे ऐतिहासिक बदलाव के दौर में हैं। वैश्विक अर्थव्यवस्था का चरित्र बदल रहा है। तकनीक आज न्यू वर्ल्ड में शक्ति और प्रतिस्पर्धा की परिभाषा को बदल रहा है।

उन्होंने कहा कि 2014 में मेरी सरकार सबके विकास के मिशन के साथ सत्ता में आई, जिससे हर नागरिक, यहां तक की सुदूर गांव के सबसे कमजोर तबके की जिंदगी में बदलाव हो।

पीएम मोदी ने कहा कि डिजिटल ट्रांजैक्शन के मदद से ही हमने अपने हजारों करोड़ रुपए बचाए, जो पहले लीकेज में बर्बाद होते थे। आयुष्मान भारत की योजना 50 करोड़ लोगों को मुफ्त में मेडिकल सुविधा मिलेगी। मुद्रा योजना के कारण आज करोड़ों लोगों ने अपना बिजनेस शुरु किया। हमने सबसे अधिक लोन महिलाओं को दिया है। उन्होंने कहा कि आज भारत में पोस्टऑफिस भी बैंक बन गए है, जो लोगों की मदद कर रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि मैं सभी फिनटेक कंपनियों और स्टार्टअप्स से कहना चाहता हूं कि भारत आपके लिए बेहतरीन जगह है। भारत की कहानी फिनटेक को 6 बड़े फायदे दिखाती है। प्रवेश, समावेश, कनेक्टिविटी, जीवन की आसानी, अवसर और उत्तरदायित्व।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार देर रात सिंगापुर पहुंचे, जहां भारतीय मूल के लोगों ने फुलेट्रोन होटल में उनका ज़ोरदार स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने भी ट्वीट कर भारतीय समुदाय का बारिश के बीच उनका गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए शुक्रिया अदा किया।

बता दें कि प्रधानमंत्री की यह सिंगापुर यात्रा व्यस्त रहने वाली है। इस दौरान वो पूर्वी एशिया सम्मेलन, आसियान-भारत अनौपचारिक बैठक, क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी बैठक में भाग लेंगे। इसके अलावा वह सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सेन लूंग सहित कई ग्लोबल नेताओं के साथ बहुपक्षीय और द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

भारतीय उच्चायोग ने बयान में कहा कि मोदी यहां आसियान नेताओं के साथ भारत-आसियान शिखर बैठक में शामिल होंगे। ये बैठक सुबह नाश्ते के समय होगी। मोदी 13वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) तथा क्षेत्रीय वृहद आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) शिखर बैठक में भी हिस्सा लेंगे। आसियान समूह के मौजूदा अध्यक्ष के रूप में इस शिखर बैठक का आयोजन सिंगापुर कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here