आज से ब्रिक्स सम्मेलन की शुरुआत चीन के शियामेन में होने जा रही है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स सम्मलेन को लेकर कहा है कि वह ब्रिक्स सम्मलेन में फलदाई बातचीत को लेकर काफी उत्सुक हैं। इसका जिक्र उन्होंने अपने फेसबुक और ट्विटर पर किया है। फेसबुक और ट्विटर पर पोस्ट किए गए बयान में पीएम मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन के बाद म्यांमार यात्रा का भी जिक्र किया और आशा जताई कि इससे द्विपक्षीय संबंध और गहरे होंगे।

बता दें कि प्रधानमंत्री ब्रिक्स सम्मेलन के लिए 3 से 5 सितंबर के बीच चीन में रहेंगे और उसके बाद वह 5 से 7 सितंबर के बीच म्यांमार में भी रहेंगे । पांच सदस्यीय देशों के समूह की वार्षिक बैठक के दौरान आर्थिक, सुरक्षा एवं अन्य बहुपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होगी और इससे इतर मोदी और जिनपिंग के बीच होनी वाली संभावित मुलाकात डोकलाम विवाद की वजह से सम्मेलन का मुख्य केंद्र होगी।

BRICSइसे लेकर मोदी ने कहा है कि वह ब्रिक्स सम्मेलन में नौ देशों के प्रमुखों से मिलने की प्रतीक्षा कर रहा हूं। वैसे वे किन देशों के प्रमुखों से मिलेंगे, इसका विवरण नहीं दिया है लेकिन माना जा रहा है कि इसमें चीन, रूस, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के प्रमुखों के अलावा चीन की तरफ से आमंत्रित कुछ मेहमान देशों के प्रमुख भी शामिल होंगे। मेहमान देशों थाईलैंड, मिस्त्र, मैक्सिको और ताजिकिस्तान भी शामिल हैं। मोदी ने कहा है कि वह पिछले वर्ष गोवा में हुए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में लिए गए फैसलों और बनी समितियों को सकारात्मक तौर पर आगे ले जाया जाएगा।

गौरतलब है कि चीन में मोदी ब्रिक्स बिजनेस काउंसिल की बैठक में भी हिस्सा लेंगे। इस बैठक में ब्रिक्स देशों के बीच आर्थिक रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए चार प्रपत्र पेश किये जाने हैं।

इसके अलावा मोदी ने अपनी म्यांमार यात्रा का एजेंडा भी सामने रखा है। उन्होंने बताया कि आतंक के खिलाफ सहयोग के अलावा कारोबारी व निवेश बढ़ाने पर भी उनका जोर होगा। उनकी इस यात्रा से भारत व म्यांमार के द्विपक्षीय रिश्तों का नया रोडमैप बनने की बात कही जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here