PM Narendra Modi बोले- ‘मुझे आलोचकों की याद आती है, कुछ लोग सिर्फ देश का नाम खराब करने के लिए लगाते हैं आरोप’

0
299
Narendra Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (फाइल फोटो)।

PM Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज कहा कि देश ने अगर “टीकाकरण (Covid-19 Vaccination) में सफलता” हासिल की है तो इसका श्रेय आत्मनिर्भर भारत को जाता है। उन्होंने कहा कि केंद्र (Modi Goverment) ने यह सुनिश्चित किया कि तकनीक टीकाकरण प्रक्रिया की रीढ़ बने। अपने फैसलों को लेकर आलोचना के सवाल पर प्रधानमंत्री ने कहा कि वह आलोचना को “बड़ा महत्व” देते हैं।

पीएम मोदी ने कहा, “कल्पना कीजिए कि अगर हमारा देश वैक्सीन के साथ नहीं आया होता। स्थिति क्या होती? हम जानते हैं कि दुनिया की एक बड़ी आबादी के पास कोविड के टीके नहीं हैं। आज, टीकाकरण में हमारी सफलता भारत के आत्मानिभर होने के कारण है।” सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि देश की 69 प्रतिशत वयस्क आबादी को COVID-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिली है और 25 प्रतिशत ने दोनों खुराक ली हैं।

‘ज्यादातर लोग केवल आरोप लगाते हैं’

पीएम मोदी ने कहा कि ज्यादातर लोग केवल आरोप लगाते हैं क्योंकि उनके पास इस मुद्दे का अध्ययन करने के लिए समय नहीं है। पीएम ने कहा, “मैं आलोचकों का बहुत सम्मान करता हूं। लेकिन दुर्भाग्य से, आलोचकों की संख्या बहुत कम है। ज्यादातर, लोग केवल आरोप लगाते हैं और इसका कारण है कि आलोचना के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है, शोध करना पड़ता है और आज की तेजी से भागती दुनिया में लोगों के पास समय नहीं है। इसलिए कभी-कभी, मुझे आलोचकों की याद आती है।”

‘कुछ लोग हैं जिनका एकमात्र उद्देश्य भारत का नाम खराब करना’

पीएम ने कहा, “जब हम दुनिया से भारत की स्थिति की तुलना करते हैं, तो हमने कई विकसित देशों की तुलना में बेहतर किया है। हालांकि, हमारे बीच कुछ लोग हैं जिनका एकमात्र उद्देश्य भारत का नाम खराब करना है। COVID-19 एक वैश्विक संकट था जिसमें सभी देश समान रूप से प्रभावित थे। इस परिदृश्य में, भारत ने इस तरह के नकारात्मक अभियानों के बावजूद अपने साथियों और कई विकसित देशों से बेहतर प्रदर्शन किया है।”

थालियों को पीटने और दीये जलाने की आलोचना पर प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सेवा और फ्रंटलाइन वर्कर्स का मनोबल बढ़ाने की जरूरत है।

यह भी पढ़ें:मीटिंग में बुलाए जाने के लिए वेटर की तरह इंतजार करते रह गए ‘विदेश मंत्री’ पर BJP सांसद का तंज, जानें पूरा मामला

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here