भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों पांच दिवसीय विदेश दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने बुधवार को लंदन के सेंट्रल वेस्टमिस्टर में ‘भारत की बात सबके साथ’ कार्यक्रम को संबोधित किया। इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर निशाना साधा और सितंबर 2016 में पाकिस्तान पर भारत के द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक की पूरी कहानी सुनाई।

सर्जिकल स्ट्राइक पर पहली बार खुलकर बोलते हुए पीएम ने कहा कि भारत ने मीडिया और अपनी जनता को बताने से पहले पाक को इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, हम सुबह 11 बजे से उन्हें फोन कर रहे थे लेकिन वे फोन उठाने में घबरा रहे थे। 12 बजे हमने उन्हें इस बारे में बताया। इसके बाद मीडिया को जानकारी दी।

पीएम ने कहा, भारत ने कभी किसी की जमीन पर कब्जा नहीं किया। पहले और दूसरे विश्व युद्ध के दौरान हमारा कुछ भी दांव पर नहीं लगा था लेकिन हमारे सैनिक युद्ध लड़े। यह बहुत बड़ा बलिदान था। संयुक्त राष्ट्र शांति मिशनों में भारत के योगदान को देखना चाहिए। जब उनसे पूछा गया कि कुछ लोग सेना के पराक्रम पर सवाल उठाते हैं तो उन्होंने कहा, मैं इस मंच को किसी की आलोचना के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहता। ‘मैं उम्मीद करता हूं, भगवान उन्हें सदबुद्धि देगा।’

पीएम ने कहा, जब किसी ने आतंकवाद की फैक्ट्री खोल रखी हो और पीठ के पीछे से वार करने की कोशिश करें तो मोदी जानता है कि किस भाषा में उत्तर दिया जाना चाहिए। पीएम ने दर्शक दीर्घा से पूछे गए एक सवाल के जवाब में यह बात कही।

पीएम ने कहा, जो लोग आतंकवाद फैलाना चाहते है, मैं उनसे कहना चाहता हूं कि भारत बदल गया है और अब उनकी हरकतें बर्दाश्त नहीं की जाएंगी। हम शांति में विश्वास करते हैं। लेकिन आतंकवाद फैलाने वालों को सहन नहीं करेंगे। आतंकवाद को कभी स्वीकार नहीं किया जा सकता। पीएम ने कहा, भारतीय सेना ने जिस तरह से सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया, वह इस पर गर्व करते हैं। सभी ऑपरेशन के बाद भोर से पहले सुरक्षित लौट आए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here