पीएम मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को पड़ता है। ऐसे में वो देश के मजदूरों के लिए कई योजनाएं और नीतियां ला सकते हैं। खास बात ये है कि इसी दिन विश्वकर्मा दिवस भी मनाया जाता है जिसमें भगवान विश्वकर्मा की पूजा की जाती है। ऐसे में सरकार के तरफ से मजदूरों के लिए यह दिन काफी खास हो सकता है। असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए मोदी सरकार एक बड़ी वेलफेयर स्कीम लाने की तैयारी कर रही है। खबरों के मुताबिक, सितंबर महीने की 17 तारीख को खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई वेलफेयर स्कीम का ऐलान कर सकते हैं। आम चुनाव से पहले लॉन्च होने वाली वेलफेयर स्कीम का फोकस मजदूरों की सामाजिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और शिक्षा पर होगा।

बता दें कि किसान और महिलाओं पर विशेष फोकस रखने वाली मोदी सरकार अब मजदूरों के लिए लाभकारी नीतियां लाने जा रही हैं। वेलफेयर स्कीम में सामाजिक सुरक्षा के साथ जीवन स्तर सुधारने पर जोर होगा। मजदूरों और उनके परिवार के शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए स्कीम आएंगी। इसके तहत मजदूरों के बच्चों की शिक्षा के लिए सालाना 3 हजार रुपये का  खर्च मिलेगा। आईटीआई, वोकेशनल या प्रोफेशनल कोर्स के लिए 12 हजार रुपये तक की मदद मिलेगी।

इनके अलावा भी मजदूरों की जिंदगी सुधारने के लिए मोदी सरकार ने कुछ प्रबंध किए हैं। मजदूर के परिवार के लिए भी 5 लाख तक सालाना इलाज का खर्च लेबर बोर्ड उठाएगा। मजदूर के असामयिक मृत्यु पर पत्नी और आश्रितों के लिए पेंशन की व्यवस्था होगी। गर्भवती महिला मजदूर को 26 हफ्ते तक न्यूनतम मजदूरी देने का प्रावधान होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here