प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरठ को देंगे Major Dhyan Chand खेल यूनिवर्सिटी की सौगात

0
530
Narendra Modi And Major Dhyan Chand
Narendra Modi And Major Dhyan Chand

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को उत्तर प्रदेश के मेरठ में करीब सात सौ करोड़ की लागत से बनने वाले Major Dhyan Chand खेल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करेंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ के यूपी की गवर्नर आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

इसके साथ ही प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, केंद्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान, राज्यमंत्री उपेन्द्र तिवारी, दिनेश खटीक, कपिल देव अग्रवाल, सांसद राजेंद्र अग्रवाल, सत्यपाल सिंह भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

Major Dhyan Chand खेल यूनिवर्सिटी आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करीब करीब सवा घंटे मेरठ में रहेंगे। प्रधानमंत्री दोपहर एक बजे मंच से मेरठ में बनने वाले इस Major Dhyan Chand खेल यूनिवर्सिटी का शिलान्यास रखेंगे। करीब ढाई सालों में आधुनिक और उत्कृष्ट खेल सुविधाओं से लैस मेजर ध्यानचंद खेल यूनिवर्सिटी को तैयार किया जाएगा।

FIEC32TVUAAKq3W
मेजर ध्यानचंद खेल यूनिवर्सिटी

हाकी के जादूगर Major Dhyan Chand के नाम से बन रहा यूनिवर्सिटी मेरठ के सरधना कस्बे के सलावा और कैली गांव में स्थापित की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खेलो इंडिया संदेश के तहत हाकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के नाम पर बनने वाली यह यूनिवर्सिटी देश की पहली विश्वस्तरीय खेल यूनिवर्सिटी के रूप में स्थापित होगी।

FIEC3X7VkAE9Tdw
मेजर ध्यानचंद खेल यूनिवर्सिटी

मेरठ में बनने वाले Major Dhyan Chand खेल यूनिवर्सिटी में सिंथेटिक हॉकी मैदान, फुटबाल मैदान के साथ बास्केटबाल, वालीबाल, हैंडबाल तथा कबड्डी ग्राउंड भी बनाया जाएगा। इनके साथ लान टेनिस कोर्ट, जिम्नेजियम हॉल, सिंथेटिक रनिंग स्टेडियम, तरणताल, बहुउद्देश्यीय हॉल और साइकिल वेलोड्रोम का भी निर्माण होगा।

Major Dhyan Chand खेल यूनिवर्सिटी में 1080 खेल छात्रों को प्रशिक्षण दिया जा सकेगा

इसके अलावा Major Dhyan Chand खेल यूनिवर्सिटी में निशानेबाजी, स्क्वॉश, जिमनास्टिक, भारोत्तलन, तीरंदाजी, कैनोइंग और कयाकिंग जैसी अन्य खेलों की सुविधायें भी मौजूद रहेंगी। यह यूनिवर्सिटी 540 महिला और 540 पुरुष खेल छात्रों के साथ कुल मिलाकर 1080 खेल छात्रों को एक साथ विश्वस्तरीय खेल प्रशिक्षण देने में सक्षम होगी।

FIEC43KUUAMck52
मेजर ध्यानचंद खेल यूनिवर्सिटी

Major Dhyan Chand खेल यूनिवर्सिटी में ओलिंपिक खेलों की सभी प्रतियोगिताओं से जुड़े खेल छात्रों को एडमिशन दिया जाएगा। यही नहीं यहां पर दो प्रकार से दर्शक दीर्घा क्षमता के साथ स्टेडियम भी तैयार होगा। इसमें आउटडोर गेम्स जैसे एथलेटिक्स आदि के लिए लगभग 25 से 30 हजार लोगों की बैठने की व्यवस्था होगी।

FIBiW1MVgAAKMB3
मेजर ध्यानचंद खेल यूनिवर्सिटी

इसके साथ ही Major Dhyan Chand यूनिवर्सिटी में कुश्ती, खो-खो तथा कबड्डी आदि इंडोर गेम्स के लिए करीब पांच हजार दर्शकों की क्षमता के हाल तैयार होंगे। यहां पर तीरंदाजी के साथ शूटिंग रेंज भी होगी। मेरठ में गंगनहर के किनारे बनने वाले इस खेल यूनिवर्सिटी में राफ्टिंग, रोइंग, नौकायन जैसे जलीय खेलों का प्रशिक्षण भी होगा।

इसे भी पढ़ें: Modi In Kanpur: कानपुर में पीएम मोदी ने विपक्ष पर बोला हमला, “पिछली सरकारों के माफियावाद से उद्योग-धंधे हुए चौपट “

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here