PM Modi ने नेपाल में ‘RuPay’ कार्ड किया लॉन्च, कहा- सुख-दुख के साथी रहे हैं दोनों देश

पीएम मोदी ने कहा कि हम दोनों सहमत हैं कि हमें बिजली क्षेत्र में सहयोग के अवसर का पूरा लाभ उठाना चाहिए। हमारा पावर कॉर्पोरेशन पर संयुक्त स्टेटमेंट भविष्य में ब्लू प्रिंट साबित होगा। हमने पंचेश्वर परियोजना में तेज़ गति से आगे बढ़ने पर ज़ोर दिया है।

0
295
PM Modi
PM Modi

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने शनिवार को संयुक्त रूप से भारत की अनुदान सहायता के तहत निर्मित जयनगर (भारत) और कुर्था (नेपाल) के बीच सीमा पार यात्री ट्रेन सेवाओं का उद्घाटन के साथ ‘RuPay’ कार्ड की शुरुआत की। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नेपाल में ‘RuPay’ कार्ड की शुरुआत हमारी अर्थव्यवस्था की कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जोड़ेगी। अन्य प्रोजेक्ट जैसे नेपाल पुलिस एकेडमी, नेपालगंज में इ एकीकृत चेक पोस्ट, रामायण सर्किट आदि भी दोनों देशों को और करीब लाएंगे।

download 2022 04 02T142435.831
RuPay

भारत नेपाल संबंधों के विकास में पीएम देउबा की अहम भूमिका:PM Modi

उन्होंने कहा कि शेर बहादुर देउबा भारत के पुराने मित्र हैं, भारत-नेपाल संबंधों के विकास में देउबा की अहम भूमिका रही है। हम अनादी काल से सुख-दुख के साथी रहे हैं। नेपाल की शांति प्रगति और विकास की यात्रा में भारत एक सुदृढ साथी रहा है। उन्होंने कहा कि भारतीय कंपनियों द्वारा नेपाल के हाइड्रो पावर डेवलपमेंटपरियोजनाओं में अधिक भागीदारी के विषय पर भी सहमति व्यक्त की है।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि हम दोनों सहमत हैं कि हमें बिजली क्षेत्र में सहयोग के अवसर का पूरा लाभ उठाना चाहिए। हमारा पावर कॉर्पोरेशन पर संयुक्त स्टेटमेंट भविष्य में ब्लू प्रिंट साबित होगा। हमने पंचेश्वर परियोजना में तेज़ गति से आगे बढ़ने पर ज़ोर दिया है।

download 2022 04 02T142458.632
PM Modi

नेपाल के पीएम ने की PM Modi की प्रशंसा

PM नरेंद्र मोदी ने कहा कि PM देउबा और मैंने व्यापार और सभी प्रकार से क्रॉस बॉर्डर कनेक्टिविटी के पहल को प्राथमिकता देने पर भी सहमती जताई है। जयनगर-कुर्था रेल लाइन की शुरुआत इसी का एक भाग है। दोनों देशों के लोगों के बीच सुगम, बाधारहित आदान-प्रदान के लिए ऐसी योजनाएं बेहतरीन योगदान देंगी। मुझे इस बात की विशेष प्रसन्नता है कि नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सोलन अलायंस का सदस्य बन गया है। इससे हमारे क्षेत्र में टिकाऊ, किफायती और स्वच्छ ताक़त को बढ़ावा मिलेगा। वहीं नेपाल के पीएम ने कहा कि मैं वास्तव में नेपाल और नेपाली लोगों के लिए आपके प्यार और स्नेह की प्रशंसा करता हूं और मेरी आज की यात्रा इन सहज भावनाओं को और आगे बढ़ाएगी।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here