देश में Covid-19 की स्थिति और Vaccination को लेकर PM Modi ने की उच्च स्तरीय बैठक

0
321

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शुक्रवार को Covid-19 की स्थिति और टीकाकरण (Vaccination) की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक (Meeting) की अध्यक्षता की। इस बैठक के एक दिन पहले केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा था कि भारत अभी भी कोविड-19 की दूसरी लहर से गुजर रहा है और यह अभी खत्म नहीं हुआ है।

बता दें कि हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मीडिया से बात करते हुए कहा था कि भारत के 35 जिलों में साप्ताहिक कोविड-19 के संक्रमण की दर 10 प्रतिशत से अधिक है। 30 जिलों में यह दर 5 से 10 प्रतिशत के बीच है। मंत्रालय ने कहा कि पिछले हफ्ते सामने आए कुल कोविड-19 मामलों में से करीब 68 प्रतिशत केरल से थे।

सिक्किम, दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को कोविड-19 टीकों की कम से कम एक खुराक दी गई। देश की आधी से ज्यादा वयस्क आबादी को एंटी-कोरोनावायरस वैक्सीन की कम से कम एक डोज मिली है, जबकि 18 फीसद को दोनों डोज लग चुके हैं। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा था कि देश में कोरोना के टीकाकरण की कुल संख्या 72 करोड़ को पार कर गई है।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी का सबसे महत्वाकांक्षी लक्ष्य कोरोना महामारी के कारण हुआ दूर, 5 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी का सपना 2031 में होगा पूरा

मिजोरम, लक्षपद्वीप, दमन और द्वीप, लद्दाख, त्रिपुरा ने 85 फीसदी से ज्यादा आबादी को वैक्सीन की पहली डोज लगा दी है। ICMR के अनुसार देखा जाए तो अगस्त महीने में देश में 59 लाख डोज औसतन रोजाना वैक्सीनेशन हुआ है। वहीं, ICMR के डीजी बलराम भार्गव ने लोगों से वैक्सीन लेने के बाद भी मास्क पहनने की अपील की है। साथ कहा है कि त्योहारों को पिछले साल की तरह ही मनाएं और लोग बाजार में बेवजह न जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here