PM Modi And British PM Johnson Meeting: दोनों देशों के प्रधानमंत्री के बीच हुई मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर लिए गए फैसले

PM Modi And British PM Johnson Meeting: आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मुलाकात की। ये मुलाकात दिल्ली के हैदराबाद हाउस में की गई थी।

0
163
PM Modi And British PM Johnson Meeting
PM Modi And British PM Johnson Meeting

PM Modi And British PM Johnson Meeting: आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री Boris Johnson के भारत दौरे का दूसरा दिन है। आज ब्रिटिश पीएम राष्ट्रपति भवन पहुंचे और इसके बाद राजघाट गए। वहां ब्रिटिश पीएम बोरिस ने बापू को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से उनकी मुलाकात दिल्ली के Hyderabad House में हुई। वहां भारत के विदेश मंत्री S. Jaishankar ने भी ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन से मुलाकात की।

FQ7UCqsaIAEzKCE?format=jpg&name=large

PM Modi And British PM Johnson Meeting: कई अहम मुद्दों पर हुई बातचीत

PM Modi And British PM Johnson Meeting: आज दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने हैदराबाद हाउस में कई अहम मुद्दों पर बातचीत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बोरिस जॉनसन ने रक्षा, व्यापार और स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से व्यापक बातचीत की।

FQ7UCqraIAUndLA?format=jpg&name=large

PM Modi And British PM Johnson Meeting: यूके की तरफ से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को कहा गया है कि वो भारत को युद्ध जीतने वाले विमानों के निर्माण के बारे में बताएंगे, उनसे ब्रिटिश तकनीकों के बारे में बताएंगे जिससे हिंद महासागर की ओर से आने वाले खतरे से निपटा जा सकेगा। साथ ही British High Commission की ओर से कहा गया है कि वो Open General Export License (OGEL) जारी करेगा जिससे भारत और यूके के बीच होने वाले रक्षा संबंधी व्यापार की अवधि को खत्म किया जा सके।

FQ7Z3SHaMAEM1j1?format=jpg&name=large

मुलाकात के बाद S. Jaishankar ने किया ट्वीट

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन से मिलने के बाद विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अपने ट्विटर पर पोस्ट शेयर करते हुए बताया कि उन दोनों के बीच किस मुद्दे पर बातचीत हुई है। एस. जयशंकर ने अपने ट्वीट में लिखा कि “भारत यात्रा के दौरान यूके के पीएम @BorisJohnson से मुलाकात करके प्रसन्नता हुई। हमने विस्तारित साझेदारी और #IndiaUK Road Map 2030 को लेकर भी चर्चा की।

PM Modi And British PM Johnson Meeting: शिखर सम्मेलन के समय अपनाया गया था रोडमैप मॉडल

पिछले साल मई में मोदी और जॉनसन के बीच आयोजित भारत-यूके शिखर सम्मेलन के दौरान भारत-ब्रिटेन के संबंध में एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी हुई थी। उस शिखर सम्मेलन में दोनों पक्षों ने व्यापार और अर्थव्यवस्था, रक्षा और सुरक्षा के साथ जलवायु परिवर्तन के प्रमुख क्षेत्रों में विस्तार करने के लिए 10 साल का रोडमैप तैयार करने और उसे अपनाने का निर्णय लिया था।

संबंधित खबरें:

ब्रिटिश प्रधानमंत्री Boris Johnson दो दिवसीय भारत यात्रा पर, साबरमती आश्रम में चलाया चरखा

Funny Memes: Boris Johnson ने की JCB की सवारी, सोशल मीडिया पर यूजर्स जमकर ले रहे मजे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here