कोरोना काल में मोदी सरकार ने यूपी बिहार के किसानों को बड़ी राहत दी है। प्रधानमंत्री मंत्री ने DAP खाद पर 140 फीसदी सब्सिडी बढ़ा दी है। पीएम के इस फैसले के बाद यूपी और बिहार के कृषि मंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी की जमकर तारीफ की है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के साथ बिहार के कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह  ने डीएपी खाद के लिए सब्सिडी में 140 प्रतिशत की वृद्धि किए जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार प्रकट किया है।

पत्रकारों से वार्ता करते हुए उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि, केन्द्र सरकार ने डीएपी खाद के लिए सब्सिडी को प्रति बैग 500 रुपये से 140 प्रतिशत बढ़ाकर 1200 रुपये करने का फैसला किया है। उन्होंने आगे कहा कोरोना काल के इस दौर में खाड़ी देशों ने डीएपी खाद के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की कीमतें काफी बढ़ा दी हैं, जिसकी वजह से डीएपी खाद की एक बोरी की कीमत लगभग दोगुनी हो गई है। लिहाजा किसानों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने सब्सिडी में 140 प्रतिशत की भारी बढ़ोत्तरी का फैसला किया है। केंद्र सरकार अगर ऐसा नहीं करती तो किसानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता।

वहीं राज्य सरकार के एक प्रवक्ता से मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार के इस कदम का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के इस निर्णय से किसान व्यापक स्तर पर लाभान्वित होंगे। डीएपी खाद की प्रति बोरी सब्सिडी की राशि में इससे पहले कभी भी एक बार में इतनी वृद्धि नहीं की गई है।

वहीं, बिहार के कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा,’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये फैसला साबित करता है कि किसानों के लिए उनके दिल में कितना सम्‍मान और दर्द है। इस वक़्त जब कोरोना से देश लड़ रहा है वैसे में किसानो के लिए ये राहत किसी वरदान से कम नहीं है। प्रधानमंत्री जी को बिहार के किसानो की तरफ से धन्यवाद।’ इसके साथ उन्‍होंने कहा कि बिहार सरकार भी किसानों की मदद के लिए हर सम्भव कदम उठाती है और हमारा तो लक्ष्‍य हर खेत में पानी पहुंचाने का है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here