आजकल पेट्रोल जनता के लिए पानी जितना महत्वपूर्ण बनता जा रहा है क्योंकि ट्रैफिक समस्याओं से बचने के लिए ज्यादातर लोग टू व्हीलर का प्रयोग करते हैं और उसके लिए पेट्रोल की जरूरत पड़ती है। ऐसे में एक दिन भी पेट्रोल पंप की हड़ताल हो जाती है तो लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। जरा सोचिए अगर हर रविवार को पेट्रोल मिलना बंद हो जाए तो क्या होगा?  कंसोरटियम ऑफ इंडियन पट्रोलियम डीलर्स(सीआईपीडी) ने 10 मई के बाद से हर रविवार को पेट्रोल पंप बंद रखने का ऐलान किया है।

यह फैसला उन्होंने तेल कंपनियों की लगातार अनदेखी के चलते लिया है। पिछले साल नवंबर और इस साल मार्च में तेल कंपनियों के साथ हुई बैठक में उनकी समस्याओं का कोई समाधान नहीं निकल पाया इसके बाद गुस्साए सीआईपीडी ने रविवार को कुरुक्षेत्र में हुई बैठक में तय किया कि हर रविवार पेट्रोल पंप बंद रखे जाएंगे।

सीआईपीडी के फैसले से जनता को तो परेशानी होगी साथ ही तेल कंपनियों को भी भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। फिलहाल तेल कंपनियों की तरफ से इस फैसले पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। इस फैसले से जहां पेट्रोल पंपों पर भीड़ बढ़ेगी वहीं रविवार को तेल खत्म होने पर अगले दिन का इंतजार करना पड़ेगा।

सीआईपीडी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एडी सत्यानारायणन ने कहा, “वर्ष 2011 से तेल कंपनियां पंप मालिकों को मार्जिन नहीं दे रही है, जिससे पंप संचालक को नुकसान हो रहा है। इससे बचने के लिए उन्होंने समय-समय पर मार्जिन दिए जाने की मांग की, लेकिन अधिकारियों की ओर से लगातार अनदेखी की जा रही है। उन्होंने कहा कि अगर तेल कंपनियों ने अब भी अनदेखी की तो आगे से रात को भी पेट्रोल की बिक्री पर रोक लगा दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here