ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल सोमवार को चार दिवसीय दौरे पर भारत आए। सोमवार को ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच प्रतिनिधि स्‍तर की बातचीत हुई, जिसमें 6 समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। बातचीत के बाद पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने साझा बयान जारी किया।

बयान में पीएम मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई पीएम की अगुवाई से दोनों देशों के रिश्तों ने नई ऊंचाइयों को छुआ है। ऑस्ट्रेलिया में लगभग 5 लाख भारतीय रहते हैं, यहां के त्यौहार वहां मनाए जाते हैं। शांति, सौहार्द और संतुलन के लिए हमें सहयोग की भावना से आगे बढ़ना होगा। हमने शिक्षा और शोध के मामले में एक दूसरे को आगे बढ़ाने का काम किया है। हमने मिलकर रीसर्च सेंटर बनाने का समझौता किया है।

[vc_gallery interval=”3″ images=”11861,11862,11863,11864,11865″ img_size=”full” onclick=”” css=”.vc_custom_1491914283978{margin-bottom: -58px !important;}”]

इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई पीएम टर्नबुल ने कहा कि नरेंद्र मोदी भारत को तरक्की और विकास के असाधरण रास्ते पर ले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत की उपलब्धियां पूरे विश्व के लिए प्रेरणा हैं। हम भारत के और करीब आकर काम करने की कोशिश करेंगे।

इस मौके पर ऑस्ट्रेलियाई पीएम टर्नबुल ने पीएम मोदी के साथ दिल्‍ली मेट्रो का सफर किया। वे मंडी हाउस मेट्रो स्‍टेशन से अक्षरधाम पहुंचे। दोनों नेताओं के मंडी हाउस पहुंचने पर ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगने लगे। सुरक्षा को देखते हुए मेट्रो स्‍टेशन को खाली करा दिया गया था। इस दौरान टर्नबुल ने पीएम मोदी के साथ सेल्‍फी भी ली। दोनों नेताओं ने अक्षरधाम मंदिर के दर्शन किए। अक्षरधाम मंदिर यमुना नदी के किनारे करीब 100 एकड़ में बसा है।

अक्षरधाम मंदिर में दोनों पीएम ने साथ में पूजा की। उसके बाद दोनों ई-रिक्शा पर सवार होकर अक्षरधाम मंदिर में घुमे। इस दौरान पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलियाई पीएम को अक्षरधाम मंदिर के बारे में जानकारी दी। उनके साथ में मंदिर के एक पंडित भी नजर आए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here