Parliament Winter Session Live Update: संसद में एक बार फिर हंगामा, कांग्रेस के 3 सांसद निलंबित; लोकसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

0
81

Parliament Winter Session Live Update : संसद में आज यानी शुक्रवार को फिर से हंगामा जारी रहा। विपक्षी सांसदों के निलंबन को लेकर एक बार फिर हंगामा हुआ। सत्र के दौरान दोनों सदनों, लोकसभा ओर राज्यसभा में हंगामे के चलते अब तक विपक्ष के 146 सांसदों को पूरे शीतकालीन सत्र से निलंबित कर दिया गया है। बीते कुछ दिनों से उपराष्ट्रपति की मिमिक्री का मामला भी सुर्खियों में चल रहा है। ऐसे में भाजपा ने विपक्षी सांसदों के विरोध में देश के कई राज्यों में मार्च और धरना प्रदर्शन किया। वहीं कांग्रेस ने भी अन्य विपक्षी सांसदों के साथ मिलकर मोदी सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

विपक्षी सांसदों ने आज अपने निलंबन के खिलाफ संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। सांसदों का कहना था कि भाजपा संसद को विपक्ष मुक्त चाहती है और इसी कारण विपक्ष के सांसदों को निलंबित किया जा रहा है। लोकसभा सदन में हंगामे के बाद 3 कांग्रेस सांसदों को आज फिर निलंबित किया गया। जिसके बाद सदन की कार्यवाही को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया।

Parliament Winter Session Live Update: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नए आपराधिक कानूनों को लेकर कहा कि इन कानूनों के लागू होने से ‘तारीख पे तारीख’ युग का अंत सुनिश्चित होगा और तीन साल के भीतर न्याय मिलेगा। इसके साथ ही गृह मंत्री यह भी कहा कि तीनों विधेयकों, भारतीय न्याय (द्वितीय) संहिता 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा (द्वितीय) संहिता 2023 और भारतीय साक्ष्य (द्वितीय) विधेयक 2023 का उद्देश्य दंड देने के बजाय न्याय देने का है।

Parliament Winter Session Live : लोकसभा से तीन कांग्रेस सांसद हुए निलंबित

लोकसभा में विपक्षी सांसदों को आज फिर निलंबित किया गए है। बता दें कांग्रेस के सांसद डीके सुरेश, नकुल नाथ और दीपक को लोकसभा से निलंबित कर दिया हैं। जिसके बाद सत्र के दौरान निलंबित सांसदों की कुल संख्या 146 हो चुकी है।

21 Dec 2023

Parliament Winter Session Live : चुनाव आयुक्त की नियुक्ति का विधेयक संसद में हुआ पास

संसद से ताजा खबर सामने आ रही है कि आज मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति वाले विधेयक को पास कर दिया गया है। बता दें, इस विधेयक के अंतर्गत चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति के लिए प्रणाली स्थापित करने का प्रावधान है।

Bihar : भरात के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के स्पीकर जगदीप धनखड़ की कथित तौर पर मिमिक्री करने को लेकर बिहार की राजधानी पटना में भी बीजेपी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया। जिसमें राज्य के बीजेपी अध्यक्ष सम्राट चौधरी भी शामिल हुए।

बता दें कि कुछ दिन पहले ही टीमसी सांसद कल्याण बनर्जी का वीडियो सामने आया था जिसमें वे किसी की नकल करते हुए विपक्ष के सांसदों को हंसाते नजर आ रहे थे। उस दौरान वहां कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी मौजूद थे। भाजपा ने अपने सोशल मीडिया के एक्स अकाउंट से इसका वीडियो भी शेयर किया था। जिस मामले पर अब भाजपा जगह-जगह पर विरोध प्रदर्शन कर रही है।

मिमिक्री विवाद पर भाजपा का जंतर-मंतर पर प्रदर्शन

भरात के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के स्पीकर जगदीप धनखड़ की कथित तौर पर मिमिक्री करने को लेकर बीजेपी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जतर मंतर पर विपक्षी सासदों के विरोध प्रदर्शन किया। बता दें कि कुछ दिन पहले टीमसी सांसद कल्याण बनर्जी का वीडियो सामने आया था जिसमें वे नकल कर के विपक्ष के सांसदों को हंसाते हुए नजर आ रहे थे। उस दौरान वहां कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी मौजूद थे। भाजपा ने अपने सोशल मीडिया के एक्स अकाउंट से इसका वीडियो भी शेयर किया था। जिसपर अब भाजपा विरोध प्रदर्शन कर रही है।

विपक्षी सांसदों के निलंबन पर मायावती ने कही ये बात

संसद से विपक्ष के 140 से अधिक  सांसदों के निलंबन पर बीएसपी प्रमुख मायावती का एक बयान सामने आया है। उन्होंने कहा, “सांसदों का निलंबन सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों के लिए अच्छा नहीं है”।  

वहीं, आज राज्यसभा के सत्र में, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जीएसटी अधिनियम 2017 में संशोधन के लिए विधेयक पेश करेंगी। बता दें कि यह विधेयक पहले ही लोकसभा में पारित किया जा चुका था।

यह भी पढ़ें:

Year Ender 2023: इस साल इन 9 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव, जानें कैसा रहा बीजेपी और कांग्रेस का प्रदर्शन… ­­

केजरीवाल ने ED के समन को गैरकानूनी बताया, बोले- मेरे पास छिपाने को कुछ नहीं है…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here