सांसदों के निलंबन के खिलाफ विपक्षी गठबंधन का प्रदर्शन, दिल्ली में जंतर मंतर पर जुटेंगे राहुल-खरगे

0
42

संसद से 146 सांसदों के निलंबन के खिलाफ आज देश भर में विपक्षी गठबंधन इंडिया अलायंस के घटक दल प्रदर्शन करेंगे। दिल्ली के जंतर मंतर पर होने वाले प्रदर्शन में राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे समेत अन्य नेता शामिल होंगे। लखनऊ में समाजवादी पार्टी अलग प्रदर्शन करेगी तो पटना में सीपीआई आज विरोध मार्च करने वाली है। इंडिया अलायंस की ओर से सभी घटक दलों से इस विरोध प्रदर्शन में शामिल होने को कहा गया है।

संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा से 146 सांसदों के निलंबन पर विपक्ष बिफरा हुआ है। इंडिया गठबंधन के सांसदों ने गुरुवार को संसद से विजय चौक तक विरोध-मार्च निकाला।

13 दिसंबर को संसद पर हमले की 22वीं बरसी के दिन लोकसभा की दर्शक दीर्घा से दो युवक सदन में कूद गए थे। जिस वक्त यह घटना हुई उस वक्त सदन की कार्रवाई चल रही थी। सांसदों ने दोनों शख्स को पकड़ लिया और उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया। संसद की सुरक्षा में सेंध को लेकर विपक्षी दल प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के बयान की मांग कर रहे थे।

संसद के शीतकालीन सत्र का आज आखिरी दिन है लेकिन लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही 21 दिसंबर को यानी कि एक दिन पहले ही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई।

संसद के शीतकालीन सत्र में ही दोनों सदनों से विपक्ष के 146 सांसदों को निलंबित किया गया। इससे पहले टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा की सदस्यता भी इसी सत्र में रद्द की गई।

शीतकालीन सत्र स्थगित किए जाने से पहले यानी कि कार्यवाही के आखिरी दिन लोकसभा में सदन की अवमानना करने को लेकर तीन कांग्रेस सांसदों डीके सुरेश, नकुल नाथ और दीपक बैज को निलंबित कर दिया गया जिसके बाद कुल निलंबित सांसदों की संख्या 146 पहुंच गई।

सांसदों के निलंबन के बाद राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की नकल उतारने को लेकर भी विवाद हुआ। टीएमसी के लोकसभा सांसद कल्याण बनर्जी ने जगदीप धनखड़ की मिमिक्री की थी। जबकि राहुल गांधी इसका वीडियो बनाते देखे गए।

संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर को शुरू हुआ था जो कि 22 दिसंबर तक चलना था लेकिन यह एक दिन पहले ही स्थगित कर दिया गया । लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कार्य उत्पादकता करीब 74 फीसदी रही. उन्होंने बताया कि इस सत्र में 14 बैठकें हुईं।

शीतकालीन सत्र में तीन अहम बिलों भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) विधेयक, 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) विधेयक, 2023 और भारतीय साक्ष्य (बीएस) विधेयक, 2023 को मंजूरी दी गई।

केरल में कांग्रेस नीत संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) बड़ी संख्या में विपक्षी सांसदों को निलंबित करने के खिलाफ राजभवन के सामने प्रदर्शन करेगा। प्रदर्शन का ऐलान करते हुए, यूडीएफ के संयोजक एमएम हसन ने कहा कि राज्य से आने वाले सांसदों समेत संसद के विपक्षी सदस्यों का बड़ी संख्या में निलंबन ‘लोकतंत्र विरोधी’ कार्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here