Parliament Monsoon Session: सदन में भारी हंगामे के बीच लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही 24 जुलाई तक स्थगित

0
38
Parliament Monsoon Session Live
Parliament Monsoon Session Live

Parliament Monsoon Session: संसद के मॉनसून सत्र का आज यानी शनिवार (21 जुलाई) को दूसरा दिन है। इसकी शुरुआत गुरुवार (20 जुलाई) से हो चुकी है। मॉनसून सत्र 20 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान 17 दिन कामकाज होगा। बता दें, सत्र के पहले ही दिन सरकार और विपक्ष के बीच मणिपुर हिंसा मामले में टकराव देखने को मिला। तमाम विपक्षी दलों ने मणिपुर के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी से संसद के भीतर बयान देने की मांग भी की। जिसके बाद सदन को अगले दिन के लिए स्थगित कर दिया गया।

आज भी मणिपुर वायरल वीडियो को लेकर लोकसभा और राज्यसभा में जमकर हंगामा होने के आसार हैं। वहीं, संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि सत्र के दौरान 31 विधेयक पेश किए जाएंगे। इस बीच सरकार की कोशिश महत्वपूर्ण बिलों को पारित कराने की होगी। पढ़ें पल-पल के अपडेट्स…

FotoJet 76 1
Parliament Monsoon Session

Parliament Monsoon Session Live: राज्यसभा की कार्यवाही 24 जुलाई तक स्थगित

सदन में भारी हंगामें के चलते राज्यसभा की कार्यवाही भी 24 जुलाई तक स्थगित कर दी गई है।

Parliament Monsoon Session Live: मणिपुर के CM को बर्खास्त कर देना चाहिए -कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, “पीएम मोदी ने मणिपुर के बारे में सदन के बाहर बयान दिया, जबकि उन्हें सदन के अंदर पहले बयान देना था, फिर बाहर दे सकते थे। लेकिन उन्होंने पहले ही बाहर बयान दे दिया।” उन्होनें कहा कि मणिपुर के सीएम को बर्खास्त जरूर करना चाहिए।

Parliament Monsoon Session Live: दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा -केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, “कल संसद सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि मणिपुर में जो हुआ है, उससे देश का सिर शर्म से झुक गया है। यह एक गंभीर और संवेदनशील मुद्दा है, जिससे राज्य गुजर रहा है। सभी समुदाय पीड़ित हैं। अपराधियों को पकड़ना होगा। कल कुछ गिरफ्तारियां की गई हैं और मुझे यकीन है कि बाकी लोगों को गिरफ्तार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।”

Parliament Monsoon Session Live: लोकसभा की कार्यवाही 24 जुलाई तक स्थगित

लोकसभा में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष के जोरदार हंगामें के बीच सदन की कार्यवाही को सोमवार (24 जुलाई) सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया है।

Parliament Monsoon Session Live: “मणिपुर में जो हुआ, वो बहुत ही घिनौनी घटना है” -हेमा मालिनी

बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि मणिपुर में जो हुआ, वो बहुत ही घिनौनी घटना है। ऐसा महिलाओं के साथ नहीं होना चाहिए और प्रधानमंत्री मोदी ने इसका जवाब दिया है। विपक्ष हमेशा प्रधानमंत्री मोदी जो करते हैं, उसके खिलाफ बोलते हैं। उनकी (विपक्ष) कोई मान्यता नहीं है।

Parliament Monsoon Session Live: राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर ढाई बजे तक के लिए स्थगित

लोकसभा के बाद विपक्षी दलों ने राज्य सभा में मणिपुर हिंसा पर चर्चा को लेकर हंगामा किया। हंगामे और शोर शराबे के कारण राज्य सभा की कार्यवाही को ढाई बजे तक स्थगित कर दिया गया है.

Parliament Monsoon Session Live: “कुछ दल सदन नहीं चलने देना चाहते” -राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में मणिपुर हिंसा पर कहा कि मणिपुर में जो कुछ भी हुआ है उससे पूरा देश शर्मसार है। इस घटना पर संसद में चर्चा की ऑल पार्टी मीटिंग में भी मैंने कहा था कि इस घटना पर चर्चा होनी चाहिए। कुछ राजनीतिक दल चाहते हैं कि चर्चा न हो। मणिपुर को लेकर विपक्ष को जितना गंभीर होना चाहिए उतना नहीं है।

Parliament Monsoon Session Live: ‘चर्चा से भाग रहा है विपक्ष’ -केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि विपक्ष चर्चा से क्यों भाग रहा है? देश की जनता जब एक उम्मीद के साथ संसद सत्र की ओर देखती है और यह विपक्षी दल मुद्दों को नहीं उठाने देते, चर्चा में भाग नहीं लेते तो अपने आप में ही इनकी भूमिका पर प्रश्न चिह्न खड़ा होता है…हम संवेदनशील हैं और चर्चा में भाग लेना चाहते हैं, लेकिन विपक्ष अपनी जिम्मेदारी और चर्चा से भाग रहा है।

Parliament Monsoon Session Live: लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित

मॉनसून सत्र के दूसरे दिन कार्यवाही शुरू होने के कुछ मिनट बाद ही मणिपुर मुद्दे पर हंगामे के बीच लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। बता दें, विपक्ष पीएम मोदी से सदन में जवाब देने की मांग पर अड़ा है।

Parliament Monsoon Session Live: “मणिपुर पर चर्चा के लिए सरकार तैयार, गृह मंत्री देंगे जवाब” -केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, ”मणिपुर पर चर्चा के लिए सरकार तैयार है। ये मुद्दा बेहद संवेदनशील है, चर्चा होगी तो गृह मंत्री जवाब देंगें। विपक्ष बार-बार अपना विचार बदल रहा है। मैं विपक्ष से अनुरोध करता हूं कि ये बहुत संवेदनशील मुद्दा है और इस पर राजनीति नहीं करनी चाहिए। ये महिलाओं के सम्मान से जुड़ा हुआ मुद्दा भी है।”

Parliament Monsoon Session Live: DMK और BRS सांसदों ने भी पेश किया स्थगन प्रस्ताव

बीआरआस सांसद के केशव राव और डीएमके सांसद तिरुचि शिवा ने भी राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव पेश किया।

Parliament Monsoon Session Live: कांग्रेस सांसदों ने दिया लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव

मानसून सत्र के दूसरे दिन कांग्रेस सांसद मनिकैम टैगोर, मनीष तिवारी और गौरव गोगोई ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। सांसदों ने मणिपुर हिंसा पर संसद में पीएम नरेंद्र मोदी के बयान की भी मांग की है।

Parliament Monsoon Session Live: लोकसभा में आज क्या होगा?

लोकसभा में आज तीन विधेयक पेश किए जाने के लिए कार्यसूची में शामिल हैं। आज राष्ट्रीय परिचर्या और प्रसूति विद्या आयोग विधेयक 2023, राष्ट्रीय दंत चिकित्सा आयोग विधेयक 2023, संविधान (अनुसूचित जातियां) आदेश (संशोधन) विधेयक 2023 को लोकसभा में पेश किया जाएगा। वहीं, एक विधेयक विचार और पारित किए जाने के लिए पेश होगा। इसके अलावा, जैव विविधता (संशोधन) विधेयक 2022 संयुक्त समिति द्वारा यथा प्रतिवेदित विधेयक पर चर्चा होगी।

Parliament Monsoon Session Live: राज्यसभा में आज क्या होगा?

राज्यसभा में आज कुल 81 विधेयक पेश, विचार और पारित होने के लिए सूचीबद्ध हैं। इनमें से छह विधेयक विचार तथा पारित होने के लिए पेश होंगे। इसके अलावा प्रश्न काल के दौरान अहम प्रश्न पूछे जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here