Parliament Monsoon Session: हंगामे की भेंट चढ़ा मानसून सत्र का पहला दिन, लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

Parliament Monsoon Session | Live Updates: सत्र के पहले ही दिन सरकार और विपक्ष के बीच मणिपुर हिंसा मामले में टकराव देखने को मिला है। यहां जानिए पल-पल के अपडेट...

0
37
Monsoon Session today top news and breaking
Monsoon Session today top news and breaking

Parliament Monsoon Session: मॉनसून सत्र की शुरुआत आज यानी गुरुवार (20 जुलाई) से हो चुकी है। मॉनसून सत्र 20 जुलाई से 11 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान 17 दिन कामकाज होगा। सत्र के पहले ही दिन सरकार और विपक्ष के बीच मणिपुर हिंसा मामले में टकराव देखने को मिला है। कांग्रेस समेत कई पार्टियों ने चर्चा के लिए नोटिस दिया है। वहीं, संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा है कि सत्र के दौरान 31 विधेयक पेश किए जाएंगे। यहां जानिए पल-पल के अपडेट…

बता दें, विपक्ष मणिपुर हिंसा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी की लगातार मांग कर रहा था। इसी बीच पीएम मोदी ने संसद के मॉनसून सत्र से पहले मणिपुर हिंसा पर अपनी चुप्पी तोड़ी। उन्होंने कहा, “मेरा हृदय पीड़ा और क्रोध से भरा हुआ है, मणिपुर की जो घटना सामने आई है किसी भी सभ्य समाज के लिए यह शर्मसार करने वाली घटना है।”

FotoJet 72 1
Parliament Monsoon Session

Parliament Monsoon Session | Live Updates: लोकसभा-राज्यसभा की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित

संसद के मानसून सत्र का पहला दिन हंगामे की भेंट चढ़ गया। लोकसभा और राज्यसभा में कोई कामकाज नहीं हो सका। सुबह 11 बजे दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होने के बाद नए सांसदों को शपथ दिलाई गई। इसके बाद दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि देकर लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे और राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। दोपहर 12 बजे जब राज्यसभा बैठी तो विपक्ष ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा की मांग को लेकर हंगामा करना शुरू कर दिया। इसके बाद राज्यसभा के सभापति उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सदन की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी। जब दोपहर दो बजे दोनों सदनों की कार्यवाही एक बार फिर शुरू हुई तो विपक्षी सांसदों ने नारेबाजी शुरू कर दी। इस हंगामे के बीच दोनों सदनों की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Parliament Monsoon Session | Live Updates: हम तैयार, विपक्ष चर्चा से भाग रहा है -केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, “प्रधानमंत्री ने मणिपुर में 2 महिलाओं के साथ हुए अत्याचार की घोर निंदा की है और कड़े शब्दों में कहा है कि कितने भी हो और कोई भी हो, उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। मगर दुर्भाग्य ये है कि विपक्षी दल इसे राजनीति के रूप में देखते हैं, राजनीति करना चाहते हैं। हमने सदनों में कहा है कि हम चर्चा के लिए तैयार है मगर विपक्ष चर्चा से भागना चाह रहा है।”

Parliament Monsoon Session | Live Updates: सरकार तैयार, विपक्ष ही नहीं चाहता चर्चा- पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, “आज सदन की कार्रवाई और व्यापार सलाहकार समिति की बैठक में विपक्ष का रवैया देखकर ये स्पष्ट हो जाता है कि वो मन बनाकर आए थे कि सदन की कार्रवाई नहीं चलने देंगे। शायद उनको परेशानी है कि प.बंगाल में जिस प्रकार से हिंसा की घटनाएं हुई हैं और छत्तीसगढ़ व राजस्थान में नारी शक्ति का बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितियां हैं ऐसे में सरकार ने जब स्पष्ट कर दिया कि हम मणिपुर की घटनाओं पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं उसके बावजूद कांग्रेस और बाकि विपक्षी दल सदन की कार्रवाई को रोका.. ये स्पष्ट करता है कि विपक्ष सदन की कार्रवाई को चलने नहीं देना चाहती है।”

Parliament Monsoon Session | Live Updates: राज्यसभा की कार्यवाही दोबारा स्थगित

हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही एक बार फिर से स्थगित कर दी गई। अब 2 बजे कार्यवाही शुरू होगी।

Parliament Monsoon Session | Live Updates: मणिपुर में मानवता मर गई है- मल्लिकार्जुन खरगे

राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही राज्यसभा में मणिपुर की घटना पर जमकर हंगामा हुआ। विपक्ष ने पीएम मोदी से संसद के अंदर बयान की मांग की। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा,”मणिपुर में मानवता मर गई है।”

Parliament Monsoon Session | Live Updates: मणिपुर की घटना पर संसद के अंदर बयान दें पीएम -विपक्ष

संसद के मानसून सत्र से पहले विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के नेताओं की बैठक हुई। इसमें विपक्षी दलों ने मणिपुर की घटना पर संसद के अंदर प्रधानमंत्री से बयान की मांग की।

Parliament Monsoon Session | Live Updates: PM मोदी और सोनिया गांधी के बीच हुई संक्षिप्त बातचीत

मानसून सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के बीच लोकसभा कक्ष में संक्षिप्त बातचीत हुई। दिन का सत्र शुरू होने से पहले, पीएम मोदी ने कई नेताओं का अभिवादन किया और इस बातचीत के दौरान, वह विपक्षी बेंच पर सोनिया गांधी के साथ थोड़ी बातचीत करने के लिए रुके। संसद सत्र के पहले दिन नेताओं द्वारा एक-दूसरे को बधाई देने की प्रथा है।

Parliament Monsoon Session | Live Updates: लोकसभा 2 बजे, राज्यसभा 12 बजे तक के लिए स्थगित

संसद का मानसून सत्र आज 11 बजे से शुरू हो गया है। पिछले सत्र से लेकर अबतक के सत्र में जिन सिटिंग सांसदों की मृत्यु हो गई है, उन्हें श्रद्धांजली दी गई। इसके बाद लोकसभा 2 बजे तक के लिए स्थगित हो गया। राज्यसभा 12 बजे के लिए स्थगित की गई है। जून में राज्यसभा सांसद हरद्वार दुबे की मृत्यु हो गई थी। सांसदों ने उन्हें श्रद्धांजिली दी।

Parliament Monsoon Session | Live Updates: मणिपुर हिंसा पर बोले प्रधानमंत्री मोदी

संसद के मॉनसून सत्र से पहले पीएम मोदी ने मीडिया के संबोधित करते हुए कहा कि मुझे विश्वास सभी सांसद मिलकर इस सत्र का जनहित सर्वाधिक उपयोग करेंगे, चर्चा जितनी ज्यादा और पैनी होती है उतना जनहित के परिणाम होते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि सभी राजनीतिक दल इस सत्र में हिस्सा लें, जो बिल इस दौरान लाए जाएंगे वो जनता से जुड़े होंगे।

पीएम मोदी ने मणिपुर हिंसा पर भी अपनी चुप्पी तोड़ी, उन्होंने कहा कि मेरा हृदय पीड़ा और क्रोध से भरा हुआ है, मणिपुर की जो घटना सामने आई है किसी भी सभ्य समाज के लिए यह शर्मसार करने वाली घटना है। पाप करने वाले, गुनाह करने वाले कितने हैं, कौन हैं वो अपनी जगह पर हैं लेकिन बेइज्जती पूरे देश की हो रही है और 140 करोड़ देशवासियों को शर्मसार होना पड़ रहा है। उन्होनें कहा, “मैं सभी मुख्यमंत्रियों से आग्रह करता हूं कि वो अपने राज्य में कानून व्यवस्था को और मजबूत करें, खासकर माता-बहनों की रक्षा के लिए कठोर से कठोर कदम उठाएं।”

Parliament Monsoon Session | Live Updates: मल्लिकार्जुन खरगे बोले- पीएम तोड़ें चुप्पी

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने संसद सत्र के शुरू होने से पहले कहा कि आज हम मणिपुर मुद्दे पर ही फोकस रखेंगे। खरगे ने इस पर नोटिस भी दिया है। खरगे ने कहा कि पीएम के पास 38 दलों को एनडीए बैठक के लिए बुलाने का समय है, लेकिन उनके पास वहां जाने का समय नहीं है।

Parliament Monsoon Session | Live Updates: मणिपुर हिंसा पर कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस

मणिपुर हिंसा पर कांग्रेस ने सुबह 9 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस भी बुलाई थी। प्रेस कॉन्फ्रेंस को सांसद रंजीत रंजन और ऑल इंडिया महिला कांग्रेस की अध्यक्ष नेट्टा डिसूजा ने संबोधित किया। कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने कहा, “आज हमें शर्म आ रही है कि इस (मणिपुर वायरल वीडियो) पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए लेकिन पीएम, गृह मंत्री कहां हैं और क्या कर रहे हैं? मैं पूछना चाहता हूं कि पीएम चुप क्यों हैं?उन्होंने कहा कि हम मणिपुर के लिए रोडमैप तैयार कर रहे हैं। आप कई देशों का दौरा कर रहे हैं और कह रहे हैं कि भारत में सब कुछ ठीक है। हम पूछना चाहते हैं कि क्या आप अपने सीएम से इस्तीफा मांगेंगे या नहीं?”

Parliament Monsoon Session | Live Updates: आम आदमी पार्टी ने जारी किया बयान

Parliament Monsoon Session| Live Updates: AAP सांसद संजय सिंह ने दिया नोटिस

आम आदमी पार्टी से राज्‍यसभा सांसद संजय सिंह ने मणिपुर हिंसा के मामले में नियम 267 के तहत मुद्दे पर चर्चा कराने के लिए संसद में नोटिस दिया।

Parliament Monsoon Session| Live Updates: सुप्रिया सुले ने मणिपुर में तत्काल कार्रवाई की मांग उठाई

एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले ने मणिपुर में महिलाओं के साथ हिंसा पर ट्वीट किया। उन्‍होंने लिखा, मणिपुर से चौंकाने वाले दृश्य – कुत्सित, अपमानजनक और पूरी तरह से अमानवीय व्यवहार! इस स्थिति में तत्काल कार्रवाई करने की जरूरत है। आइए अपनी आवाज उठाएं और जवाबदेही की मांग करें. ऐसे अत्याचारों के सामने चुप्पी अस्वीकार्य है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here