यह कहना कहीं से भी गलत नहीं होगा कि भारत और पाकिस्तान के आपसी रिश्ते कुछ सही नहीं हैं। भारत ने कई बार पाकिस्तान की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाया है पर पाक की तरफ से कोई सकारात्मक जवाब आजतक नहीं मिला लेकिन ऐसा कहना भी गलत होगा कि पाकिस्तान इंसानियत के रिश्ते को नहीं मानता।

इंसानियत का उदाहरण देते हुए पाकिस्तान के जवानों ने गलती से बॉर्डर पार कर गए एक भारतीय को वापस लौंटा दिया। भारत के इस शख्स का नाम श्याम बिहारी राम है। श्याम ने कुछ दिनों पहले गलती से भारत की सीमा को पार करके पाकिस्तानी क्षेत्र में प्रवेश कर लिया था। श्याम को पाकिस्तानी सेना ने बॉर्डर के पुखलियन सेक्टर के पास पकड़ लिया। हालांकि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ने श्याम बिहारी राम से काफी पूछताछ की लेकिन श्याम से जांच के दौरान ऐसी किसी भी जानकारी का पता नहीं लग पाया जिससे लगे कि वह जासूस है।

पाकिस्तान की सेना ने अपने बयान में बताया कि मानवता के आधार पर गलती से सीमा पार कर गए श्याम को पाक रेंजरों ने भारतीय अधिकारियों को सौंप दिया है। श्याम बिहारी राम को वाघा बॉर्डर पर बीएसएफ को सौंपा गया।

इससे पहले भी सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारतीय सैनिक चंदू चौहान गलती से सीमा पार कर गया था। भारत के दवाब के बाद पाक ने चंदू को 21 जनवरी को रिहा किया था। सैनिक चंदू शायद श्याम की तरह भाग्यशाली नहीं था क्योंकि चंदू पर पाक ने कोई रहम नहीं खाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here