उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2018) के लिए अब उम्मीदवारों आसानी से आवेदन कर सकते हैं। UPTET की वेबसाइट में मंगलवार को नौ दिन बाद सुधार हुआ। बता दें कि सर्वर में कुछ तकनीकी गड़बड़ी के चलते पिछले कई दिनों से ये वेबसाइट काम नहीं कर रही थी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि एनआईसी और यूपीडेस्को के विशेषज्ञों के संयुक्त प्रयास से शाम छह बजे के बाद सुधार हुआ है।

24 सितंबर से चली आ रही आवेदन की समस्या को देखते हुए कम्प्यूटर विशेषज्ञों ने मंगलवार को 11 से 6 बजे तक सर्वर बंद रखा था। इस दौरान सर्वर को पंजीकरण, प्रिंट आदि के लिए चार अलग-अलग भागों में बांटा गया। शाम छह बजे वेबसाइट दोबारा चालू हुई। 11 बजे वेबसाइट बंद होने तक 6.25 लाख पंजीकरण हो चुके थे लेकिन शाम छह बजे वेबसाइट दोबरा चालू हुई तो महज दो घंटे में एक लाख से अधिक रजिस्ट्रेशन हो गए।  आठ बजे तक सवा सात लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था।

इस समस्या को देखते हुए डिप्टी रजिस्ट्रार विभागीय परीक्षाएं पीसी कुशवाहा व कम्प्यूटर विशेषज्ञ को इलाहाबाद से एनआईसी दफ्तर लखनऊ भेजा गया था।  मंगलवार को 11 से 6 बजे तक वेबसाइट बंद करके सुधार किया गाय। एनआईसी और यूपीडेस्को की टीम के प्रयास से सुधार का दावा किया गया है।

आपको बता दें कि आवेदन करने की आखिरी तारीख अभी 4 अक्टूबर है। परीक्षा शुल्क भरने की आखिरी तारीख 5 अक्टूबर है। UPTET की परीक्षा 4 नवंबर को होगी। परीक्षा  के लिए एडमिट कार्ड इस महीने ही जारी होने की उम्मीद है।

UPTET 2018 की परीक्षा में 2 पेपर होंगे। पहला पेपर प्राथमिक स्तर के लिए (कक्षा 1-5 शिक्षक) के लिए और दूसरा पेपर उच्च प्राथमिक स्तर के लिए (कक्षा 6-8 शिक्षक) के लिए होगा। परीक्षा में 150 सवाल होंगे। परीक्षा को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे और 30 मिनट का समय मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here