29 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू होने वाले हैं ऐसे में संसद की कैंटीन से सब्सिडी खत्म करने की मांग को लेकर ओम बिरला ने बड़ा फैसला किया है। संसद की कैंटीन खाने पर मिलने वाली सब्सिडी को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरलाने पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है। साथ ही संसद कैंटीन के खाने की नई सूची भी सामने आगई है जिसके तहत 100 रुपए की शाकाहारी थाली और 700 रुपए में नॉनवेज बफे लंच मिलेगी।

आपको बता दें कि संसद कैंटीन में पिछले 52 सालों से सब्सिडी चल रहा था जिसे आज बीजेपी सरकार ने खत्म कर दिया है। लोकसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी में सभी दलों के सदस्यों ने एक राय बनाते हुए इसे खत्म करने पर सहमति जताई थी। अब कैंटीन में मिलने वाला खाना तय दाम पर ही मिलेगा।  संसद का बजट सत्र 15 फरवरी तक चलने वाला है।

वहीं नई रेट सूची पर अगर गौर करें तो संसद की कैंटीन में अब सबसे सस्ती रोटी रह गई है, जिसकी कीमत तीन रुपए है। वहीं, नॉनवेज बफे लंच के लिए आपको 700 रुपए खर्च करने होंगे। इसके अलावा अब चिकन बिरयानी 100 रुपए, चिकन कड़ी 75 रुपए, प्लेन डोसा 30 रुपए, मटन बिरयानी 150 रुपए में मिलेगी। अब वेजिटेबल पकौड़े के लिए आपको 50 रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

संसद कैंटीन में सब्सिडी खत्म हुई तो सोशल मीडिया यूजर को काफी खुशी हुई है। सोशल मीडिया पर लोग इस फैसले की सराहना कर रहे हैं। एक ट्विटर यूजर ने ट्वीट कर लिखा

“संसद कैंटीन में सांसदों को मिलने वाले खाने पर सब्सिडी को खत्म कर दिया गया है। इससे अब सालाना 8 करोड़ रुपये की बचत होगी।”

वहीं एक और ट्विटर यूजर ने लिखा कि,”सर, सांसदों को सब्सिडी क्यों मिलती थी? जबकि हमारे देश में लाखों लोग भुखमरी का शिकार हो रहे हैं।”

https://twitter.com/sporcopolitica/status/1351547761259266048

संसद कैंटीन सब्सिडी खत्म करने के बाद लोगों सोशल मीडिया पर अपनी प्रतिक्रिया जाहीर कर रहे हैं। एस.ए रामादास नाम के एक ट्विटर यूजर ने ट्वीट कर लिखा, “कुछ साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीआईपी कल्चर खत्म करने की बात कही थी, जिसमें नेताओं की गाड़ियों पर लगने वाली लाल बत्ती, भारी सुरक्षा, कोरोना टीकाकरण को खत्म कर दिया गया है या तो कम कर दिया गया है। अब खाने पर सब्सिडी को भी पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है।”

हर साल संसद की कैंटीन को सालाना करीब 17 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जा रही थी। 2017-18 में एक आरटीआई में संसद की रेट लिस्ट सामने आई थी जिसके मुताबिक, संसद की कैंटीन में चिकन करी 50 रुपए में और वेज थाली 35 रुपए में परोसी जाती है। वहीं थ्री कोर्स लंच की कीमत करीब 106 रुपए थी। इतना ही नहीं साउथ इंडियन फूड में प्लेन डोसा सांसदों को मात्र 12 रुपए में मिलता था। 

गौरतलब है कि, राज्यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से दोपहर दो बजे तक होगी और लोकसभा की कार्यवाही शाम चार से रात आठ बजे तक होगी।उन्होंने कहा कि संसद सत्र के दौरान पूर्व निर्धारित एक घंटे के प्रश्नकाल की अनुमति रहेगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here