‘इस हादसे का जिम्मेदार कौन?…’, बालासोर रेल हादसे को लेकर कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने PM Modi से पूछे 9 सवाल

0
29
Odisha Train Tragedy
Odisha Train Tragedy

Odisha Train Tragedy: ओडिशा के बालासोर में हुए रेल हादसे में लगभग 288 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं हजारों की संख्या में लोग घायल हैं। इस घटना को लेकर राजनीति भी तेज होती जा रही है। इस हादसे को लेकर कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने पीएम मोदी को लेकर कुछ सवाल किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को बर्खास्त करने की भी मांग की है।

Odisha Train Tragedy
Odisha Train Tragedy

ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे को लेकर कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 9 सवाल पूछे हैं। सुरजेवाला ने सरकार से सवाल किया कि भारत में हुए सबसे खराब रेल हादसे का जिम्मेदार कौन है? उन्होंने कहा कि ओडिशा ट्रेन हादसे ने अब तक 288 बहुमूल्य जानें ली हैं,56 लोग जीवन के लिए संघर्ष कर रहे हैं और 747 गंभीर रूप से घायल हैं। यह भारत की सबसे विनाशकारी ट्रेन दुर्घटना है।

Odisha Train Tragedy: उन्होंने सरकार से सवाल करते हुए पूछा कि इस हादसे का जिम्मेदार कौन है? क्या हमें सिर्फ भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए (जैसा कि पीएम मोदी कहते हैं) या सरकार से जवाब मांगना चाहिए? क्या मृतकों को महज एक आंकड़ा होना चाहिए या क्या भारत की सबसे खराब #OdishaTrain त्रासदी के लिए कोई जिम्मेदार है? उन्होंने कहा कि इसके लिए मोदी सरकार और खुद रेल मंत्री को पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। रेल मंत्री को तत्काल बर्खास्त किया जाना चाहिए।

Odisha Train Tragedy: सरकार से पूछे 9 सवाल

  1. प्रारंभिक समाचार रिपोर्टों से पता चलता है कि बालासोर, #OdishaTrainCash सिग्नलिंग प्रणाली की विफलता के कारण हुआ। लेकिन रेल मंत्री और रेल मंत्रालय सिगनल प्रणाली की विफलता पर दी गई महत्वपूर्ण चेतावनी से अछूते थे। 9 फरवरी, 2023 को; मुख्य परिचालन प्रबंधक, दक्षिण पश्चिम रेलवे ज़ोन ने सिग्नलिंग सिस्टम की विफलता पर लिखा, “सिस्टम में गंभीर खामियां हैं जहां एसएमएस पैनल में रूट के सही दिखने के साथ सिग्नल पर ट्रेन शुरू होने के बाद डिस्पैच का मार्ग बदल जाता है। यह इंटरलॉकिंग के सार और बुनियादी सिद्धांतों का उल्लंघन करता है।”

उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि यदि सिग्नल रखरखाव प्रणाली की निगरानी नहीं की गई और इसे तुरंत ठीक नहीं किया गया, तो इससे “पुनरावृत्ति और गंभीर दुर्घटनाएं” हो सकती हैं। रेल मंत्री और रेल मंत्रालय बेपरवाह या अनभिज्ञ या लापरवाह क्यों थे?

Odisha Train Tragedy
Odisha Train Tragedy
  1. हाल ही में कई मालगाड़ियों के पटरी से उतर जाने, जहां कई लोको पायलटों की मृत्यु हो गई और वैगन नष्ट हो गए, रेल सुरक्षा की कमी पर पर्याप्त अलार्म नहीं उठाया, जिससे मंत्री और रेल मंत्रालय को उचित उपाय करने के लिए मजबूर होना पड़ा?
  2. क्या यह सही है कि रेल मंत्री को रेल सुरक्षा पर ध्यान देने के बजाय मार्केटिंग और प्रधान मंत्री को खुश करने पर अधिक ध्यान देना है?

क्या रेल मंत्री भी यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के कठिन काम को देखने के बजाय प्रधानमंत्री से वंदे भारत ट्रेनें शुरू कराने, रेलवे स्टेशनों के नवीनीकरण (उनकी तस्वीरें ट्वीट करने) और राजस्व बढ़ाने में व्यस्त हैं?

क्या यही कारण है कि रेल मंत्री ने 2 जून, 2023 को चिंतन शिविर में रेलवे सुरक्षा पर प्रस्तुति को बड़े पैमाने पर छोड़ दिया और वंदे भारत ट्रेनों के लॉन्च और राजस्व में वृद्धि पर ध्यान केंद्रित किया?

  1. क्या “रेलवे सुरक्षा” की बढ़ती चूक आवश्यक मानव संसाधन – गैंगमैन, स्टेशन मास्टर, लोको पायलट आदि जैसे पैदल सैनिकों की कमी के कारण नहीं है? क्या यह सही नहीं है कि रेलवे द्वारा दिए गए एक आरटीआई जवाब के अनुसार 39 रेलवे जोनों में से अधिकांश के पास आवश्यक मानव संसाधन की कमी है?

क्या यह सही नहीं है कि रेलवे में ग्रुप सी के 3,11,000 पद खाली हैं जिससे रेल सुरक्षा के साथ-साथ परिचालन क्षमता भी खतरे में है? क्या यह सही नहीं है कि रेलवे में 18,881 राजपत्रित संवर्ग के पदों में से 3,081 पद खाली पड़े हैं? कर्मचारियों की गैरमौजूदगी में प्रभावी व सुरक्षित संचालन कैसे संभव है?

  1. क्या यह सही नहीं है कि पिछले वर्ष ऐसी 35 दुर्घटनाओं की तुलना में वर्ष 2022-23 में 48 “परिणामस्वरूप रेल दुर्घटनाएँ” (जान, संपत्ति आदि के नुकसान के मामले में गंभीर प्रभाव वाली रेल दुर्घटनाएँ) देखी गईं? क्या यह सही नहीं है कि वर्ष 2022-23 में 165 “गैर-परिणामी रेल दुर्घटनाएँ” हुईं, जिनमें “सिग्नल खतरे में पड़ने वाले – एसपीएडी” के 35 मामले शामिल हैं? इसने रेल सुरक्षा पर गंभीर चेतावनी क्यों नहीं दी? क्या निवारक उपाय किए गए?
  2. “ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली – टीसीएएस” जिसे कवच कहा जाता है, रेलवे जोन में क्यों लागू नहीं किया गया है? क्या यह सही नहीं है कि केवल 2% रेल नेटवर्क यानी 68,000 रेलवे नेटवर्क में से 1,450 किलोमीटर कवच द्वारा कवर किया गया है? रेल सुरक्षा कैसे सुनिश्चित की जाएगी?
  3. रेल मंत्रालय ने “रेल सुरक्षा आयोग” की शक्तियों में कटौती करके उसे बेमानी क्यों बना दिया है?
  4. क्या यह सही नहीं है कि CAG रिपोर्ट 2021 में बताया गया है कि “राष्ट्रीय रेल सुरक्षा फंड” का 20% गैर-सुरक्षा उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया गया था और पर्याप्त राशि का उपयोग नहीं किया गया था? क्या यह जानबूझकर की गई चूक नहीं है?
  5. रेल मंत्री पर आईटी और टेलीकॉम जैसे बड़े मंत्रालयों का बोझ क्यों है, जो रेलवे को गौण काम बना रहे हैं और सुरक्षा को खतरे में डाल रहे हैं?

सबंधित खबरें…

Erdogan Trukiye President: रेसेप तैयप एर्दोगन बने Turkiye के नए राष्‍ट्रपति, बैंकर मेहमत सिमसेक को नियुक्‍त किया वित्‍त मंंत्री

‘Zara Hatke Zara Bachke’ का Box Office पर शानदार प्रदर्शन, दूसरे दिन कमाए इतने करोड़ रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here