करदाताओं को बेहतर सेवाएं प्रदान करने और उनकी शिकायतों के निवारण के लिए केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने एक ऐप लांच किया है, जिसका नाम ‘सेतु’ रखा गया है। इस ऐप का पूरा नाम ‘आयकर सेतु’ है और इससे कराधान की प्रक्रिया को आम नागरिकों और करदाताओं के लिए और आसान बनाया जायेगा। इस ऐप के द्वारा करदाता कर जमा कर सकता है, रिटर्न फाइल कर सकता और टीडीएस की जानकारी भी ले सकता हैं। इससे पैन कार्ड के लिए अप्लाई भी किया जा सकता है और फिर पैन को आधार से जोड़ा भी जा सकता है। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इसे लांच करते हुए कहा कि कर सुधार की दिशा में जीएसटी की तरह यह भी एक महत्वपूर्ण कदम है। इसमें टेक्नोलॉजी की भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका है और यह डिजिटल इंडिया के रास्ते में एक और बढ़ता हुआ है।

क्या हैं अन्य फायदे –

कराधान की प्रक्रिया को सरल बनाने के अलावा इस ऐप के द्वारा लोग किसी समस्या के समाधान के लिए टैक्स एक्सपर्ट्स के साथ लाइव चैट भी कर सकते हैं और ऐप के ‘ई-निवारण’ सेक्शन में जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।  इसके अलावा इस ऐप के द्वारा टैक्स पेमेंट, टैक्स कैलकुलेशन, टैक्स रिटर्न सहित टैक्स भुगतान से संबंधित सभी सेवाओं का उपयोग करने में आसानी होगी। इससे महत्वपूर्ण टैक्स की तारीख, फॉर्म और सूचनाओं के बारे में नियमित आपको अपडेट मिलते रहेंगे, बशर्ते इसके लिए आप को अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कराना होगा।

7306525252 पर दे मिस काल और करें ऐप डाउनलोड

इस ऐप को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर द्वारा 7306525252 पर मिस काल देकर डाउनलोड किया जा सकता है। सीबीडीटी की तरफ से यह पहला मोबाइल ऐप है और सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक कोई भी यहां टैक्स से जुड़े सवालों की जानकारी ले सकता है। यहां पैन, टैन, टीडीएस, रिटर्न फाइलिंग, रिफंड स्टेटस और टैक्स पेमेंट की जानकारी भी ली जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here