अनिल कुंबले के भारतीय क्रिकेट टीम के कोच पद से हटने के बाद नए कोच की खोज काफी लंबे वक्त से चल रही थी। क्रिकेट सलाहकार समिति यानि सीएसी काफी समय से नए कोच की तलाश कर रही थी। आखिरकार उनकी तलाश खत्म हुई और पूर्व भारतीय क्रिकेटर रवि शास्त्री भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच चुने गए। टीम इंडिया को मुख्य कोच के साथ-साथ दो और कोच मिले हैं। जी हां बीसीसीआई और सीएसी ने मिलकर मुख्य कोच के पद के लिए रवि शास्त्री को चुना और इसके अलावा उनकी मदद के लिए पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान को टीम का बॉलिंग कोच बनाया गया। बीसीसीआई और सीएसी ने टीम की बल्लेबाजी के लिए भी विशेष व्यवस्था की है। टीम इंडिया की दिवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ को बल्लेबाजी सलाहकार बनाया गया है। हालांकि वो कुछ खास विदेशी दौरों पर ही ये भूमिका निभाएंगे।

Ravi Shastri

आपको बता दें कि मुख्य कोच बनने की दौड़ में रवि शास्त्री के अलावा वीरेंद्र सहवाग,  टॉम मूडी और रिचर्ड पायबस और लालचंद राजपूत भी शामिल थे। बीते सोमवार को सचिन तेंदुलकर,सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण की क्रिकेट सलाहकार समिति ने बीसीसीआई सचिव अमिताभ चौधरी और बीसीसीआई सीईओ राहुल जौहरी की मौजूदगी में कोच के सभी उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया था। जिसमें समिति को रवि शास्त्री और वीरेंद्र सहवाग का प्रेजेंटेशन सबसे ज्यादा पसंद आया था। हालांकि इसके बाद समिति ने कोच की घोषणा नहीं की थी और समिति सदस्य सौरव गांगुली ने प्रेस कांफ्रेंस करते हुए कहा था कि कोच के चयन में हम और समय ले सकते हैं। सौरव ने कहा था कि चयन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है लेकिन एक बार हम कप्तान विराट से भी बात करना चाहेंगे। हालांकि सौरव के इस बयान के बाद बीसीसीआई के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि कोच पर अंतिम फैसला सीएसी का होगा, विराट कोहली का नहीं।

कल के इन तमाम घटनाक्रम के बाद आज पूर्व कैग अध्यक्ष और वर्तमान में बीसीसीआई के प्रशासकों की समिति (सीओए) के प्रमुख विनोद राय   ने बीसीसीआई और सलाहकार समिति को मंगलवार शाम तक कोच का चुनाव करने का अल्टीमेटम दे दिया था। सीओए प्रमुख विनोद राय ने कोच के मुद्दे पर बीसीसीआई सचिव अमिताभ चौधरी और बीसीसीआई सीईओ राहुल जौहरी से बात की और कहा कि मंगलवार शाम तक टीम इंडिया को नया कोच मिल जाएगा। जिसके बाद आखिकार रवि शास्त्री भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच घोषित किए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here