1 अप्रैल के साथ नए वित्तीय वर्ष शुरू हो गया है और इसी के साथ नऐ बजट के प्रावधान लागू किए जाएगें। नए बजट के बाद कई चीजों के दामों में बदलाव आएंगे। यकीनन आपको यह जानने में जरूर दिलचस्पी होगी कि आपकी जेब को किन चीजों से राहत मिलेगी और किन चीजों से आफत।

बजट के चलते रेलवे यात्रियों को काफी फायदा पहुंचेगा क्योंकि रेलवे की नई स्कीम के तहत अब वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को उसी रूट पर जाने वाली दूसरी ट्रेन में कन्फर्म सीट लेने का विकल्प होगा, साथ ही सर्विस चार्ज कम होने से अब रेलवे टिकट की बुकिंग सस्ती हो जाएगी। नए बजट के तहत देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने बैंक खाते में न्यूनतम राशि नहीं होने पर जुर्माना वसूलने का निर्णय किया है। बैंक ने एटीएम सहित बाकि सेवाओं के शुल्क में भी कई बदलाल किए हैं। लेनदेन के कार्यों में भी बदलाव किए गए है जिसके तहत अब दो लाथ रुपये से ज्यादा का राशि का लेनदेन अवैध माना जाएगा। इससे पहले सरकार ने लेनदेन की राशि को 3 साल से ऊपर किया था। लोगों को पेट्रोल और डीजल के चलते काफी आराम मिलेगा क्योंकि अब सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम घटा दिए हैं।

 पेट्रोल की कीमतों में 3.77 रुपये प्रति लीटर की कटौती तो वहीं डीजल में 2.91 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है। इस कमी में वैट और राज्यों के दूसरे टैक्स शामिल नहीं हैं। नए बजट के चलते मोटर गाड़ियों पर थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम 50 फीसदी बढ़ेगा। बीमा रेग्युलेटर ने कार और टू व्हीहर के साथ इंश्योरेंस के लिए एजेंट को मिलने वाले कमीशन में भी बदलाव किया है, जिसके चलते प्रीमियम में 5 फीसदी तक बढ़ेगा। अब टोल प्लाजा का टैक्स महंगा होगा। हालांकि कार और जीप के लिए इस बढ़ते टैक्स का कोई असर नहीं पड़ेगा जबकि बस और ट्रक के रेट में 5 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई है। तीन एक्सेल वाहनों के लिए भी 5 रूपए की बढ़ोत्तरी की गई है, जबकि मंथली पास के रेट में 95-100 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। दो लाख रुपये से ज्यादा के आभूषणों की खरीद पर एक प्रतिशत के स्रोत पर टीसीएस देना होगा। चांदी, चांदी के बर्तन और स्टील के बर्तन महंगे होंगे।

अब मकान खरीदना सस्ता होगा क्योंकि सरकार होम लोन ब्याज पर छूट देगी। लेदर का सामान और आरओ के दाम कम हो जाएंगे। डाक की सुविधा भी सस्ती होगी। तंबाकू वाले पान-मसाले, गुटखे और सिगरेट के दाम बढ़ेंगे साथ ही एलईडी बल्ब महंगे हो जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here