Nepal PM In Kashi: वाराणसी पहुंचे नेपाल के PM Sher Bahadur Deuba, सीएम Yogi Adityanath ने किया स्वागत

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, दोपहर 3 बजे नेपाल के पीएम वाराणसी से दिल्ली वापस लौटेंगे, जहां से शाम में वो नेपाल के लिए रवाना होंगे।

0
285
Nepal PM In Kashi
Nepal PM In Kashi

Nepal PM In Kashi: नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा रविवार की सुबह वाराणसी पहुंचे। एयरपोर्ट पर नेपाल के पीएम का मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने स्‍वागत किया। एयरपोर्ट से सीधे पीएम देउबा उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ शहर की ओर रवाना हो गए। रास्ते में लोगों ने नेपाल भारत के झंडे लहराते हुए उनका स्वागत किया। बता दें कि पीएम शेरबहादुर देउबा के साथ उनकी पत्नी भी प्रवास पर हैं।

download 15 1
Nepal PM In Kashi

काशी के कोतवाल काल भैरव का पूजन करेंगे PM Sher Bahadur Deuba

गौरतलब है कि नेपाली पीएम काल भैरव मंदिर पहुंचकर काशी के कोतवाल बाबा श्री काल भैरव का दर्शन पूजन करेंगे। उसके बाद श्री काशी विश्वनाथ मंदिर विश्वनाथ धाम पहुंच कर अपनी पत्नी के साथ विश्वनाथ धाम पर बनी एक छोटी डॉक्यूमेंट्री फिल्म को भी देखेंगे। गौरतलब है कि नेपाली पीएम दर्शन पूजन के बाद पैदल ही ललिता घाट जाएंगे वहां से पशुपतिनाथ मंदिर जाकर वहां पर समराजेश्वर महादेव मंदिर में दर्शन पूजन करेंगे। बताया जा रहा है कि होटल पहुंचकर नेपाल के प्रधानमंत्री और योगी आदित्यनाथ विशिष्ट लोगों के साथ होटल में लंच करेंगे।

Nepal PM In Kashi: आज ही नेपाल के लिए रवाना होंगे पीएम देउबा

बता दें कि पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, दोपहर 3 बजे नेपाल के पीएम वाराणसी से दिल्ली वापस लौटेंगे, जहां से शाम में वो नेपाल के लिए रवाना होंगे। भारत और नेपाल ऐसे पड़ोसी देश हैं जो भौगोलिक दृष्टि से भले अलग दिखते हों लेकिन दोनों की संस्कृति, सभ्यता और राजनैतिक रिश्ते गहरे रहे हैं।

download 14 1
Nepal PM In Kashi

पिछले साल संभाली पीएम की कुर्सी

बताते चलें कि शेरबहादुर देउबा जुलाई 2021 में नेपाल के प्रधानमंत्री बने थे। उसके पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के समय भारत और नेपाल के बीच पारस्परिक संबंधों में दूरी आ गई थी। 13 जुलाई 2021 को ओली के पीएम पद से हटने के बाद शेर बहादुर देउबा ने नेपाल में पीएम की कुर्सी संभाली थी। उसके बाद से ही भारत से नेपाल के संबंधों के नए सिरे से बहाली की उम्मीद जगी है।

संबंधित खबरें….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here