कारगिल के वीर शहीदों को श्रद्धाजंलि देते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश की रक्षा में अपना सर्वोच्च बलिदान देने वाले जाबांजो की याद को ताजा रखने के लिये सभी नगर निगमों में शहीद स्मृति पार्क बनाये जाने चाहिये।

योगी ने गुरूवार को कारगिल विजय दिवस के अवसर पर शहीद स्मृति वाटिका में कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों की प्रतिमाओं पर पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर उन्होंने काकोरी काण्ड व कारगिल युद्ध के शहीदों के परिवारीजनों को सम्मानित भी किया।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कारगिल विजय दिवस देश के शौर्य, पराक्रम, स्वाभिमान और सम्मान का दिवस है। उत्तर प्रदेश के अनेक वीरों ने इस युद्ध में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी नगर निगमों में शहीदों की स्मृति में पार्क बनाए जाने चाहिए। समाज, प्रदेश और देश की समृद्धि के लिए सभी को प्रयास करना चाहिए, तभी हम खुशहाल भारत बना सकते हैं।

योगी ने कहा कि देश की रक्षा करते हुए शहीद होने से बड़ा कोई बलिदान नहीं है। युद्धकाल के दौरान अदम्य साहस, वीरता और शौर्य का प्रदर्शन करने वाले सैनिकों को विभिन्न प्रकार के वीरता पदक दिए जाते हैं लेकिन शांतिकाल के दौरान भी आतंकवादी घटनाओं, प्राकृतिक आपदाओं सहित कई ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं, जिसमें सैनिक अपनी कर्मठता, शौर्य, पराक्रम तथा कर्तव्यपरायणता का परिचय देते हुए देश सेवा के लिए अपने प्राणों की बाजी लगा देते हैं। उन्होंने कहा कि शहीद होने वाले सैनिकों के परिवारीजनों को राज्य सरकार हर सम्भव मदद उपलब्ध कराएगी।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों को स्कूली शिक्षा के साथ-साथ राष्ट्र भावना से जुड़ी विभिन्न पहलुओं की प्रेरक जानकारियां भी उपलब्ध करायी जानी चाहिए, जिससें नई पीढ़ी में राष्ट्र भक्ति की भावना प्रबल हो सके।

साभार -ईएनसी टाईम्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here