देश का सबसे बड़ा आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश में आज कल धर्म का धंधा चल रहा है। मतलब धर्मांतरण तेजी से चल रहा है। हाल ही में यूपी एटीसए ने इस तरह के गैंग का भंडाफोड़ किया था। अब खबर यूपी के कानुपर से सामने आई है यहां पर हिंदुओं को मुस्लिम बनाने के लिए प्रोत्साहित स्पीच दी जाती है सीधी भाषा मे कहें तो मोटिवेशनल स्पीच..इसके लिए बकायदा एक सेंटर चलाया जा रहा था।

बता दे कि आदित्या गुप्ता नाम के शख्स की गिरफ्तारी के बाद यह पूरा मामला सामने आया है। आदित्य पहले हिंदू ही था लेकिन साल 2011 में धर्मांतरण के बाद वह मुस्लिम बन गया उसके बाद पैसों की लालच में अन्य लोगों को भी धर्मांतरण के लिए प्रोत्साहित करता था।

एटीएस सूत्रों के अनुसार, आदित्य के स्वजन से पूछताछ में कानपुर के दो ऐसे युवाओं का पता चला है, जो पूर्व में धर्मंमातरण कर चुके हैं। गरीबी के चलते दोनों ने ऐसा किया। एक जूही का निवासी है और दूसरा बाबूपुरवा का रहने वाला बताया जा रहा है। दोनों को हिंदू युवाओं को मोटिवेशन कैंप में लाने की जिम्मेदारी दी गई थी। जब आदित्य प्रकरण में तत्कालीन एसपी पश्चिम की टीम जांच कर रही थी तो उसने जूही निवासी युवा से भी पूछताछ की थी, लेकिन उससे कुछ हासिल न होने का दावा करते हुए जांच बंद कर दी थी।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मोटिवेशनल सेंटर तक एजेंटों को लाने के लिए 5000 हजार का भुगतान किया जाता था वहीं यदि वह व्यक्ति धर्म परिवर्तन के लिए तैयार हो गया तो लाने वाले व्यक्ति को 25,000 रुपए मिलते थे। आदित्य की मां भी स्वीकार कर चुकी हैं कि करीब पांच साल पहले उनका बेटा चमनगंज में रहने वाले मूक बधिर वासिफ के संपर्क में आया था। बाद में उन्हें पता चला कि वासिफ चमनगंज क्षेत्र के एक नामी स्कूल में मूक बधिर हिंदू बच्चों को मुस्लिम धर्म के प्रति मोडऩे के लिए मोटिवेशन कैंप चलाता था। इस स्कूल में आने वाले बच्चों को धर्म परिवर्तन के लिए मोटिवेट करता था।

इस मुद्दे पर नोएडा स्थित नेशल डीफ सोसाइटी चर्चा का विषय बनी हुई है। वहीं आदित्य बिठूर के जिस स्कूल से आया है उसे भी सोसाइटी की मान्या प्राप्त थी। बता दें इस स्कूल में मुस्लिम धर्म के प्रति लोगों को खूब बढ़ा चढ़ा कर बताया जाता था जिसके बाद ही लोगों को शक हुआ कि यहां पर कुछ कांड हो रहा है। वहीं आदित्य की मां ने बताया कि इस स्कूल का शिक्षक एक बार कानुपर आदित्य से मिलने के लिए आया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here