पाकिस्तान में सत्ता हो या सेना किसी से भी ईंमानदारी के उम्मीद करना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। एक तरफ जहां पाकिस्तानी सेना घुसपैठ और आतंक को बढ़ावा दे रही है और पूरी दुनिया के सामने पाक साफ बनती है तो वहीं वहां का प्रधानमंत्री ही भ्रष्टाचार के मामले में सजा भुगतेगा। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार के मामले में 10 साल की सजा सुनाई गई है। इसके साथ ही उनकी बेटी मरियम नवाज को भी 7 साल की सजा हुई है। पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ को यह सजा लंदन के एवियन फील्ड में 4 फ्लैट के मामले में मिली है।

कोर्ट ने नवाज और मरियम पर क्रमशः 80 लाख पाउंड (करीब 73 करोड़ रुपये) और 20 लाख पाउंड (18.2 करोड़ रुपये) का जुर्माना भी लगाया है। कोर्ट के जज मोहम्मद बशीर ने नवाज के दामाद कैप्टन (रिटायर) सफदर को एक साल की सजा सुनाई है। कोर्ट के फैसले के बाद नवाज के भाई और पंजाब के पूर्व सीएम शाहबाज शरीफ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा, ‘हम न्याय के लिए सभी कानूनी और संवैधानिक रास्ते चुनेंगे। नवाज शरीफ हमेशा बहादुरी से लड़े हैं।’ बता दें कि जुलाई 2017 में पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर लीक मामले में नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार का दोषी माना था। उनके चुनाव लड़ने पर आजीवन रोक लगा दी थी। इसके बाद नवाज को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था। अब बेटी मरियम के चुनाव लड़ने पर चुनाव आयोग ने पाबंदी लगा दी है।

इस फैसले के बाद नवाज, उनकी बेटी और उनके दामाद के पास अपील दायर करने के लिए 10 दिन का वक्त है। अपील खारिज होने पर वे सुप्रीम कोर्ट का भी दरवाजा खटखटा सकते हैं। मरियम उनकी उम्मीदवारी रद्द करने के चुनाव आयोग के फैसले को भी कोर्ट में चुनौती दे सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here