Corona: मुंबई में नये साल के जश्न पर लगी पाबंदी, 7 जनवरी तक धारा 144 लागू

0
258
Corona
Corona

महाराष्ट्र में Corona और उसके नये वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के मद्देनजर रखते हुए सरकार ने आगामी 7 जनवरी तक मुंबई में धारा 144 लागू कर दी है। पिछले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र में 85 ओमिक्रॉन के केस मिले हैं। इसके साथ ही राज्य में कुल ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या बढ़कर 252 पहुंच गई है।

वहीं अगर पिछले 24 घंटे की बात करें तो महाराष्ट्र में 2510 नए Corona केस सामने आये हैं। जिसके बाद उद्धव सरकार ने मुंबई में तत्काल प्रभाव से धारा 144 लागू कर दी है।

जानकारी के मुताबिक घारा 144 मुंबई में 7 जनवरी तक लागू रहेगी। इसके साथ महाराष्ट्र सरकार ने कठोर फैसला लेते हुए मुंबई मे नए साल के जश्न मनाने पर भी रोक लगा दी है। मुंबई में बीते मंगलवार को 1,377 कोरोना के नये केस आए थे। वहीं बुधवार को एक मरीज की मौत भी हुई थी और 251 मरीज ठीक हुए।

Corona प्रतिबंधों के कारण सार्वजनिक स्थानों पर नए साल का जश्न पर पाबंदी रहेगी

खबरों के मुताबिक 30 दिसंबर से 7 जनवरी तक मुंबई में लगी धारा 144 के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर नए साल का जश्न मनाने पर भी रोक रहेगी। इसके साथ ही रेस्टोरेंट, होटल, बार, पब, रिजॉर्ट और क्लब में 7 जनवरी तक किसी भी तरह के आयोजन पर प्रतिबंध लगा रहेगा।

एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना के 17 नए मरीज मिले हैं। इसके अलावा दादर में 32 और माहिम में 29 नए केस दर्ज हुए हैं।

Corona
Corona

कोरोना के विषय में जानकारी देते हुए सूबे के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि प्रदेश में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट खतरनाक दर से बढ़ रही है। अभी पॉजिटिविटी रेट 4% है और अगर ये 5% तक जाता है तो दिल्ली की तरह ही यहां भी पाबंदियां लगानी पड़ेगी।

Corona मामले में महाराष्ट्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की

कोरोना पर काबू पाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को नई कोविड गाइडलाइंस जारी की। जिसके तहत नए साल को लेकर कई तरह की पाबंदियां भी लगा दी गईं हैं। नई गाइडलाइंस के मुताबिक, हॉल या रेस्टोरेंट जैसी बंद जगहों पर 50% और खुली जगहों पर 25% सिटिंग क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दिया जाएगा।

मुंबई में बीते 25 दिसंबर को 752, 26 दिसंबर को 922, 27 दिसंबर को 809, 28 दिसंबर को 1377 और 29 दिसंबर को 2510 नये कोरोना मरीज सामने आये हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मुंबई में मामले भले ही बढ़ रहे हैं, लेकिन ज्यादातर मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत नहीं पड़ रही है।

महाराष्ट्र में नए साल के जश्न पर कई पाबंदियां

  • नए साल के जश्न वाले प्रोग्राम पर पाबंदी।
  • नहीं होगी आतिशबाजी।
  • नए साल पर सड़कों पर भीड़ के जुटने पर रोक।
  • गेटवे आफ इंडिया, मरीन ड्राइव, गिरगांव चौपाटी, जुहू चौपाटी पर प्रतिबंध।
  • 60 वर्ष से ज्यादा और 10 वर्ष से कम उम्र के लोगों को 31 दिसंबर की रात घर से बाहर न निकलने की सलाह।
  • ओपन ग्राउंड में होने वाले कार्यक्रमों में 25 फीसदी क्षमता तक ही अनुमति।
  • हॉल या ऑडिटोरियम में 50 फीसदी क्षमता तक ही अनुमति।

इसे भी पढ़ें: Corona Update: देश में फिर बढ़ने लगा Covid-19 का कहर, एक दिन में आए 13,154 नए मामले

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here