रिलांयस ग्रुप के मुखिया मुकेश अंबानी और फेसबुक फाउंडर मार्क जकरबर्ग के साथ मंगलवार को हुआ एक वीडियो संवाद सोशल मीडिया पर चर्चा में हैं। दरअसल रिलांयस ग्रुप के साथ फेसबुक एक बड़ी साझेदारी करने जा रहा है। रिलायंस के जियो के साथ फेसबुक भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए एक बड़े निवेश की घोषणा फेसबुक ने की है। इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए दोनों कंपनियों के प्रमुखों की बात भारत के आर्थिक जगत के लिए एक अहम मुद्दा है।

रिलांयस ग्रुप के मुखिया मुकेश अंबानी के साथ चर्चा में फेसबुक फाउंडर जुकेरबर्ग ने भारत के भविष्य से काफी प्रभावित दीखे। फेसबुक फाउंडर मार्क जकरबर्ग ने कहा कि उन्हें भारत के भविष्य में काफी भरोसा है। दिग्गज बिजनसमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि भारत अगले 20 साल में में दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में एक होगा, और इस दौरान प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक हो जाएगी। उन्होंने फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग के साथ बातचीत में कहा कि भारत का मध्यवर्ग, जो देश के कुल परिवारों का करीब 50 प्रतिशत है, प्रति वर्ष तीन से चार प्रतिशत की दर से बढ़ेगा। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्रमुख अंबानी ने कहा, ‘मेरा मानना ​​है कि अगले दो दशकों में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा। उन्होंने कहा, ‘ हमारी प्रति व्यक्ति आय 1,800-2,000 अमरीकी डालर से बढ़कर 5,000 अमरीकी डालर हो जाएगी।’ अंबानी ने कहा कि फेसबुक और दुनिया की कई दूसरी कंपनियों और उद्यमियों के पास भारत में कारोबार करने, इस आर्थिक और सामाजिक परिवर्तन का हिस्सा बनने का एक सुनहरा अवसर है।

PM Modi is the king in using facebook learn from him: Zuckerberg

मार्क जकरबर्ग पीएम मोदी के मुरीद नजर आए। उन्होंने भारत के तारीफों के पुल बांध दिए। उन्होंने कहा कि भारत प्रतिभाशाली लोगों का देश है। पीएम मोदी की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के आइडिया से लोगों के लिए अवसर के द्वार खुले हैं। देश में जो भी फैसले लिए जाते हैं उनकी चर्चा पूरे विश्व में होती है।

अंबानी ने कहा कि जियो देश के सभी स्कूलों को जोड़ने की कोशिश कर रहा है। हेल्थकेयर सेक्टर में भी तकनीक उपलब्ध करवाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जियो की वजह से डिजिटल कनेक्टिविटी का तेजी से प्रसार हुआ है। लोगों के बीच इंटरैक्शन बढ़ा है। जियोमार्ट से भी लोगों को बड़े अवसर मिलने वाले हैं।

जकरबर्ग ने कहा कि जियो के साथ साझेदारी के बाद भारत में लाखों लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि फेसबुक पर छोटे व्यवसायियों को जुड़ने का मौका मिलेगा। यहा्ं छोटे कारोबारियों की संख्या 6 करोड़ से भी ज्यादा है। अप्रैल में फेसबुक ने जियो के साथ 43,574 करोड़ के निवेश की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि कोविड को देखते हुए छोटे कारोबारियों की मदद बहुत जरूरी हो गई है।

बहरहाल इस घटना से यह बात साफ हो जाती है कि जिस अंबानी का विरोध आए दिन आंदोलनों में होता रहता है और रिलांयस ग्रुप के बहिष्कार की बात होते रहती है, शायद अंबानी ग्रुप इन सब बातों से बेपरवाह है, और वह देश को उच्चस्तरीय इंटरनेट और प्रौद्योगिकी सुविधाओं को मुहैया कराने को तत्पर है। बेशक इसके लिए देश की जनता से कीमत वसूला जाएगा, लेकिन भविष्य में यदि मनमानी बढ़ेगी तो सरकार कीमतों पर लगाम तो लगा ही सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here