प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उपराष्ट्रपति चुनाव से पहले आज राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सांसदों को संबोधित करेंगे। सूत्रों के मुताबिक राजग गठबंधन के 81 राज्यसभा और 337 लोकसभा सांसदों के अलावा एआईएडीएमके, वायएसआर कांग्रेस और तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के सांसद भी मौजूद रहेंगे। बता दें कि इस अवसर पर  प्रधानमंत्री एक भोज का भी आयोजन करेंगे। इसके लिए दक्षिण भारतीय व्यंजनों समेत 21 व्यंजनों की सूची का आदेश दिया गया है।

21 दरअसल सोमवार को राज्यसभा में पिछड़ा वर्ग संवैधानिक संशोधन विधेयक पर सरकार की किरकिरी होने और राष्ट्रपति चुनाव में पूरी तैयारी के बावजूद 21 सासदों के वोट रद्द होने से भाजपा और राजद (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधान) के नेता पूरी तरह से सजग हो गए हैं। इसी की तैयारी के लिए आज शाम पांच बजे बालयोगी सभागार में राजग के सांसदों की बैठक बुलाई गई है। उसमें उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान से एक दिन पहले राजग सांसद मतदान के अभ्यास में भाग लेंगे।

बता दे कि इस दौरान प्रधानमंत्री खुद मौजूद रह कर मतदान में सौ फीसद सांसदों की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे। प्रधानमंत्री और अमित शाह का सारा फोकस इस बात पर रहने वाला है कि एक भी वोट बेकार न जाए और एक भी सांसद वोट देने से न रह जाएं। भाजपा के सूत्रों की माने तो एनडीए के सांसदों के साथ अन्नाद्रमुक, टीआरएस और वाईएसआरसीपी के सांसद भी इस अभ्यास में भाग लेंगे। ये तीनों क्षेत्रीय दल एम वेंकैया नायडू की उम्मीदवारी का समर्थन कर रहे हैं।

कल उपराष्ट्रपति चुनाव है और राजग उम्मीदवार वेंकैया नायडू की चुनाव में जीत तय मानी जा रही है। लोकसभा और राज्यसभा में राजग के पास क्रमश: 337 और 80 सांसद हैं। अन्नाद्रमुक, टीआरएस और वाईएसआरसीपी के पास दोनों सदनों में कुल मिलाकर 50 और 17 सांसद हैं। इलेक्टोरल कॉलेज में 790 सदस्य हैं और 484 सदस्यों के साथ राजनीतिक दलों ने नायडू को समर्थन दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here