प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए गए स्वच्छ भारत अभियान से देशभर को साफ और स्वच्छ बनाया जा रहा है। हर कोई अपने देश को साफ –सुथरा बनाने को होड़ में लगा हुआ है। वहीं मोदी सरकार भी लगातार इस अभियान को आगे बढ़ावा देने में जुटी हुई नजर आती है। स्वच्छ भारत अभियान मिशन के तहत मोदी सरकार ने सभी सार्वजनिक बैंको निर्देश दिए कि वह अपनी शाखाओं में शौचालय की सुविधा मुहैया कराएं।

इसके साथ ही वित्त मंत्रालय ने शाखाओं में शौचालय मुहैया कराने का निर्देश इंश्योरेंस कंपनियों को भी दिया है। मंत्रालय ने बैंकों और इंश्योंरेंस कंपनियों को स्वच्छ भारत की खातिर ‘सीएसआर’ फंड का एक हिस्सा भी रखने के लिए कहा है। आपको बता दें कि देश में 21 पब्लिक सेक्टर बैंक हैं। इन बैंकों की देशभर में 1.25 लाख से ज्यादा शाखाएं हैं। इसके साथ ही केंद्र संचालित 6 इंश्योरेंस कंपनियां फिलहाल अपनी सेवा देश में दे रही हैं।

वहीं वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है।

उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और बीमा कंपनियां अपने  ग्राहकों के लिए साफ-सुथरा शौचालय उपलब्ध कराएंगे। इसके साथ ही 2018-2019 में स्वच्छ भारत मिशन के लिए सामाजिक दायित्व के तहत एक हिस्सा स्वच्छ भारत  के लिए रखेंगे। इससे पहले एमडीडब्लूएस परमेश्वरन अय्यर और राजीव कुमार ने केंद्रीय बैंकों और इंश्योरेंस सेक्टर के संस्थानों को स्वच्छ भारत को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहत किया। इस दौरान इन दोनों अधिकारियों ने उन्हें वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संबोधि‍त किय।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान मिशन की शुरुआत 2014 में की थी। स्वच्छ भारत अभियानदेश में साफ- सफाई को बढ़ावा देने के लिए शुरु किया अभियान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here