Maharashtra Political Crisis: अजित पवार बने डिप्टी सीएम, NDA में शामिल हुए पार्टी नेताओं के पोस्टर्स पर NCP समर्थकों ने पोती कालिख

Maharashtra Political Crisis Live: महाराष्ट्र की सियासत एक बार फिर चर्चा में आ गई है। एनसीपी से नाराज चल रहे अजित पवार ने एक बार फिर बागी तेवर दिखा दिए हैं।

0
95
Maharashtra Political Crisis Live
Maharashtra Political Crisis Live

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र की सियासत एक बार फिर चर्चा में आ गई है। एनसीपी से नाराज चल रहे अजित पवार ने एक बार फिर बागी तेवर दिखा दिए हैं। ‘चाचा’ शरद पवार को धोखा देते हुए वे एकनाथ शिंदे की सरकार में शामिल हो गए हैं। दरअसल, अपने कई समर्थकों के साथ मुंबई स्थित राजभवन पहुंचकर अजित पवार ने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम पद की शपथ ले ली है। यहां अजित के अलावा एनसीपी के अन्य 8 विधायकों; छगन भुजबल, पूर्व गृह मंत्री दिलीप वाल्से पाटिल, अनिल पाटिल, हसन मुश्रीफ, संजय बनसोडे, अदिति तटकरे, धर्माराव और धनंजय मुंडे ने भी महाराष्ट्र के मंत्री पद की शपथ ली है।

शपथ ग्रहण के बाद अजित पवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपनी बात कही, इस दौरान एनसीपी के कार्यकारी अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल और छगन भुजबल भी उनके साथ थे… अजीत पवार ने दावा किया कि एनसीपी के लगभग सभी विधायकों ने शिंदे-फडणवीस सरकार के साथ आने का फैसला लिया है। अभी हमने शपथ ली है और अगले विस्तार में कुछ और मंत्री शामिल किए जाएंगे।

FotoJet 2023 07 02T162109.089

Maharashtra Political Crisis Live: AAP सांसद संजय सिंह ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

अजित पवार के डिप्टी सीएम पद की शपथ लेने के बाद आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि पीएम मोदी ने दो दिन पहले भ्रष्टाचार पर कार्रवाई की गारंटी दी थी, आज सिंचाई घोटाले के आरोपी अजीत पवार को डिप्टी सीएम बना दिया।

Maharashtra Political Crisis Live: अजित पवार के फैसले का विरोध

अजित पवार के साथ बगावत करने वाले नेताओं के पोस्टर्स पर मुंबई में NCP के समर्थकों ने कालिख पोत दी है। बड़ी संख्या में लोग शरद पवार के आवास के बाहर इकट्ठा हो रहे हैं।

Maharashtra Political Crisis Live: “मैं पवार साहब के साथ हूं”- जयंत पाटिल

महाराष्ट्र की राजनीति में मचे भूचाल के बीच NCP के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने ट्वीट कर कहा है कि मैं पवार साहब के साथ हूं।

Maharashtra Political Crisis Live: जितेंद्र आव्हाड होंगे NCP के नेता प्रतिपक्ष

अजित पवार के जाने के बाद जितेंद्र आव्हाड एनसीपी के अगले नेता प्रतिपक्ष होंगे।

Maharashtra Political Crisis Live: “BJP कर रही है लोकतंत्र की हत्या” -महबूबा मुफ्ती

महाराष्ट्र की सियासी उठापटक पर पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती ने कहा,”बीजेपी ने जिस तरह से महाराष्ट्र में बार-बार लोकप्रिय जनादेश को कमजोर किया है, उसकी निंदा करने के लिए कोई शब्द पर्याप्त नही हैं। ये न केवल लोकतंत्र की हत्या है, बल्कि वे ऐसे घृणित कार्यों को कवर करने के लिए राष्ट्रगान का इस्तेमाल कर रहे हैं। एक ओर बीजेपी अपने राजनीतिक विरोधियों को भ्रष्टाचार के फर्जी आरोपों में गिरफ्तार कर रही है। वहीं वे खुद विधायक खरीदने में लगे हुए हैं। बीजेपी की सत्ता की प्यास बुझाने के लिए जनता की गाढ़ी कमाई का दुरुपयोग हो रहा है।”

Maharashtra Political Crisis Live: उद्धव ठाकरे ने पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई

महाराष्ट्र के सियासी संग्राम के बाद उद्धव ठाकरे ने मंगलवार (4 जून) को पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई है। इस बैठक में सांसदों, विधायकों औऱ पदाधिकारियों को शामिल होने का आदेश दिया गया है। ये बैठक शिवसेना भवन में दोपहर 12.30 बजे होगी।

Maharashtra Political Crisis Live: हमारी ताकत आम लोग हैं -NCP प्रमुख

NCP प्रमुख बोले कि विपक्ष के नेता के बारे में फैसला करना स्पीकर का अधिकार है। अगले दो-तीन दिनों में स्थिति का आकलन करने के लिए हम कांग्रेस और उद्धव ठाकरे के साथ बैठेंगे। शरद पवार ने कहा कि हमारी मुख्य ताकत आम लोग हैं, उन्होंने हमें चुना है।

Maharashtra Political Crisis Live: एजेंसियों के इस्तेमाल से प्रेरित है ये कार्रवाई -शरद पवार

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, “पीएम ने एनसीपी पर आरोप लगाते हुए कहा था कि इस पार्टी के नेता भ्रष्टाचार और सिंचाई घोटाले में शामिल हैं। आज ये साबित हो गया कि पीएम के आरोप गलत थे। मेरा मानना ​​है कि यह कार्रवाई एजेंसियों का इस्तेमाल करके की गई है। क्योंकि हमारे 6-7 नेताओं के खिलाफ मामले हैं।”

Maharashtra Political Crisis Live: विपक्ष कौन होगा, इसका फैसला स्पीकर करेंगे- शरद पवार

शरद पवार ने कहा कि नेता विपक्ष कौन होगा, इसका फैसला स्पीकर करेंगे। मुझे अपने कार्यकर्ताओं और जनता पर पूरा विश्वास है। मेर साथ ऐसा पहले भी हुआ है। उस समय जिसने भी पार्टी छोड़ी, वह सभी चुनाव हार गए थे।

Maharashtra Political Crisis Live: मैं दोबारा खड़ी करके दिखाउंगा पार्टी -NCP नेता शरद पवार

एनसीपी नेता शरद पवार ने कहा कि मैंने पांच विधायकों के साथ पार्टी खड़ी की थी। एनसीपी किसकी है, इसका फैसला जनता का होगा। मैं फिर से पार्टी खड़ी करके दिखाऊंगा। मुझे मल्लिकार्जुन खरगे और ममता बनर्जी का कॉल आया। सभी ने कहा कि हम आपके साथ हैं। मैं महाराष्ट्र में घूमकर जनमत बनाऊंगा। हमने कल पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई है।

Maharashtra Political Crisis Live: “ना जाते तो बेहतर होता” -छत्तीसगढ़ के डिप्टी CM टी.एस. सिंहदेव

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री टी.एस. सिंहदेव के अजित पवार के शिंदे सरकार में शामिल होने पर कहा, “ये उनकी पार्टी का अंदरूनी मामला है, ना जाते तो बेहतर होता।”

Maharashtra Political Crisis Live: “महाराष्ट्र की भलाई के लिए सब कुछ करेंगे” -अजित पवार

महाराष्ट्र के नवनियुक्त डिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा, पहले नागालैंड में NCP के 7 विधायक थे और पार्टी के फैसले पर सभी विधायक बीजेपी के साथ चले गए थे। अगर हम नागालैंड में बीजेपी के साथ जा सकते हैं तो यहां बीजेपी के साथ क्यों नहीं जा सकते। हम महाराष्ट्र की भलाई के लिए सब कुछ करेंगे।

Maharashtra Political Crisis Live: अजीत पवार ने बदला अपना ट्विटर बायो

महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद अजीत पवार ने अपना ट्विटर बायो बदल दिया है।

FotoJet 2023 07 02T160227.189

Maharashtra Political Crisis Live: “BJP के लिए अब महाराष्ट्र लैब बन गया है” -अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने नए इस सियासी हलचल पर कहा कि बीजेपी के लिए अब महाराष्ट्र लैब बन गया है। पहले मध्य प्रदेश लैब था और अब महाराष्ट्र को प्रयोगशाला बन दिया गया है। लोकसभा चुनाव आने तक अभी और प्रयोग किए जाएंगे।

Maharashtra Political Crisis Live: महाराष्ट्र को जल्द मिलेगा नया सीएम- संजय राउत

संजय राउत ने कहा, कुछ दिनों में महाराष्ट्र को एक और मुख्यमंत्री मिलेगा। उनका दावा है कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे अयोग्य करार दिए जाएंगे और उनकी कुर्सी जानी तय है। इसलिए उनकी ओर से सरकार बचाने के लिए ये नया कदम उठाया गया है।

Maharashtra Political Crisis Live: डबल इंजन सरकार अब ट्रिपल इंजन बनीः एकनाथ शिंदे

महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने एनसीपी नेताओं के शपथ ग्रहण समारोह के बाद कहा कि अब महाराष्ट्र में 1 मुख्यमंत्री और 2 उपमुख्यमंत्री हैं। उन्होंने कहा, डबल इंजन सरकार अब ट्रिपल इंजन बन गई है। महाराष्ट्र के विकास के लिए मैं अजीत पवार और उनके नेताओं का स्वागत करता हूं।  

Maharashtra Political Crisis Live: छगन भुजबल भी बने मंत्री

अजित पवार के बाद राज्यपाल ने एनसीपी के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल को मंत्री पद की शपथ दिलाई है। अजित पवार ने विपक्ष के नेता पद से अपना इस्तीफा राज्यपाल रमेश बैस को सौंप दिया है।

Maharashtra Political Crisis Live: NCP के 9 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

अजित पवार को 30 विधायकों का समर्थन हासिल है। अजित पवार समेत एनसीपी के 9 विधायकों ने महाराष्ट्र सरकार में मंत्री पद की शपथ ली है। अजित पवार के पास अब तक 30 विधायकों के हस्ताक्षर वाला समर्थन पत्र है।

Maharashtra Political Crisis Live: अजित पवार ने ली डिप्‍टी सीएम पद की शपथ

उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेते हुए अजित पवार…

Maharashtra Political Crisis Live: राजभवन के अंदर का फोटो और वीडियो आया सामने

FotoJet 2023 07 02T153755.879 1

खबर का अपडेट जारी है…

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here