लखनऊ, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ मेट्रो के एयरपोर्ट स्टेशन पर एलएमआरसी का शापिंग मॉल तैयार हो रहा है। और फिनिशिंग का काम चल रहा है। यह शापिंग मॉल मेट्रो स्टेशन के कान्कोर्स लेवल पर बनाया जा रहा है। करीब 50 हजार वर्गफुट में बन रहा यह मॉल लखनऊ मेट्रो का सबसे बड़ा माल होगा। अप्रैल 2019 से मेट्रो के संचालन के साथ इसे भी शुरू कर दिया जाएगा। खास बात यह है कि यहां लोग शापिंग करने के साथ मेट्रो ट्रेनों की स्थिति भी जान सकेंगे। उन्हें मेट्रो से जुडी सारी जानकारियां भी मॉल में ही मिलती रहेंगी। एयरपोर्ट पर आने वाली फ्लाइटों की स्थिति भी उन्हें यहां डिस्प्ले बोर्ड पर दिखेगी। एयरपोर्ट आने या फिर उतरने वाले यात्री यहां आराम से शापिंग कर सकेंगे।

लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन ने वैसे तो लगभग सभी स्टेशनों पर दुकानें व फूड स्टाल बनाए हैं। लेकिन इसमें से सचिवालय व हजरतगंज स्टेशन को विशेष बाजार के तौर पर विकसित किया है। इसके अलावा एलएमआरसी एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन पर अपना सबसे बड़ा शापिंग मॉल बना रहा है। इसे भूतल से करीब 25 से 30 फुट नीचे बनाया जा रहा है। खास बात यह है कि यहां लोग शापिंग करने के साथ मेट्रो ट्रेनों की स्थिति भी जान सकेंगे। उन्हें मेट्रो से जुडी सारी जानकारियां भी मॉल में ही मिलती रहेंगी।

एयरपोर्ट पर आने वाली फ्लाइटों की स्थिति भी उन्हें यहां डिस्प्ले बोर्ड पर दिखेगी। एयरपोर्ट आने या फिर उतरने वाले यात्री यहां आराम से शापिंग कर सकेंगे। एलएमआरसी एयरपोर्ट स्टेशन को काफी आकर्षक बना रहा है। एयरपोर्ट पर देश विदेश के यात्री आएंगे। इसी वजह से इस स्टेशन को काफी आकर्षक लुक दिया गया है। स्टेशन देखने में ऐसा होगा कि यात्रियों को लगेगा कि जैसे वह विदेश में हैं। इसी तरह शापिंग माल भी होगा। यह मेट्रो स्टेशन कन्कोर्स एरिया में ही जुड़ा हुआ है। हालांकि 50 हजार वर्गफुट में बनने वाले इस माल को दो हिस्सों में विभाजित किया गया है। इसमें खाने पीने से लेकर घर गृहस्थी तक का सामान मिलेगा।

मेट्रो का अमौसी स्टेशन लगभग पूरी तरह से बनकर तैयार हो गया है। इसकी फिनिशिंग का 95 प्रतिशत तक काम पूरा हो चुका है। यह स्टेशन 15 नवम्बर तक तैयार हो जाएगा। इसके बाद इस पर भी कभी भी मेट्रो का संचालन किया जा सकेगा। अमौसी स्टेशन का निर्माण एयरपोर्ट स्टेशन से करीब एक वर्ष पहले शुरू किया गया था। एलएमआरसी की योजना है कि इसे ऐसा बनाया जाए ताकि यहां यात्रियों के अलावा शहर के लोग भी शापिंग करने के लिए आएं। एयरपोर्ट मेट्रो स्टेशन के शापिंग मॉल में लखनऊ की सभी फेमस चीजें भी मौजूद रहेंगी। मेट्रो के एक अधिकारी ने बताया कि यहां लोग लखनऊ के चिकन के कपड़ों की खरीदारों के साथ फेमस कबाब व बिरयानी का भी लुत्फ उठा सकेंगे। शहर के धरोहरों की पेंटिंग भी मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here