पश्चिम बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण का चुनाव होने वाला है। सभी पार्टियां चुनाव  की तैयारियों में व्यस्त हैं। इसी बीच राज्य में बड़ी दुर्घटना हो गई यहां पर कोलकाता में स्ट्रैंड रोड पर सोमवार शाम न्यू कोयलाघाट बिल्डिंग की 13वीं मंजिल पर आग लगई जिसमें 9 लोगों की जलकर मौके पर मौत हो गई है। वहीं आग को काबू में करने के लिए पैसेंजर रिजर्वेशन सर्विस (पीआरएस) सर्वर का पावर कट कर दिया गया है जिससे रेलवे की टिकट बुकिंग सेवा प्रभावित हुई है। घटना वाली बिल्डिंग में ईस्टर्न रेलवे का कार्यालय है। रेल मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि, घटना में चार दमकलकर्मी, दो रेलवे कर्मी और एक ASI समेत 9 लोगों की जान गई है।

पीयूष गोयल ने ट्वीट करके जानकारी देते हुए कहा कि आग की वजह जानने के लिए एक रेलवे के चार अधिकारियों के नेतृत्व में उच्चस्तरीय जांच कमेटी बनाई गई है।

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घटना स्थल पर पहुंच कर हालात का जयजा लिया। ममता ने घटना पर दुख जताया है। मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी और परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी। साथ ही ममता बनर्जी ने कहा कि जिस बिल्डिंग में आग लगी है वो रेलवे की है। ममता ने कहा कि रेलवे ने बिल्डिंग का नक्शा उपलब्ध नहीं कराया है।

आग इतनी भयंकर थी कि सबकुछ जलकर खाक हो गया है। वहीं बिजली और कंप्यूटर से होने वाला सभी काम ठम पड़ गया है। सबसे अधिक प्रवाभ पैसेंजर रिजर्वेशन सर्विस (पीआरएस) का सर्वर पर पड़ा है। सर्वर डाउन होने के कारण पूर्वी भारत में कंप्यूटराइज टिकट बुकिंग प्रभावित हुई है।

कोलकाता अग्निकांड पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ट्वीट कर शोक जताया है। साथ ही पीएम मोदी ने भी दुख जताया है। पीयूष गोयल ने ट्वीट कर लिखा, “घटना में चार दमकलकर्मी, दो रेलवे कर्मी और एक ASI समेत 9 लोगों की जान गई है।” उन्होंने रेलवे की तरफ से राज्य सरकार को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

वहीं, ईस्टर्न रेलवे ने भी ट्विटर के जरिए जानकारी दी कि अब तक आग लगने का कारण साफ नहीं हो पाया है। रेलवे ने इस हादसे की उच्चस्तरीय जांच का आदेश दे दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here